S.V.B.P विश्वविद्यालय में पर्यावरण पर जीवन शैली के दुष्प्रभाव विषय पर कार्यशाला




मेरठ। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौ​द्योगिक विश्वविद्यालय में पर्यावरण के लिए जीवन शैली विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

पर्यावरण पर जीवन शैली के दुष्प्रभाव और उससे निपटने के लिए हमारे दैनिक जीवन में जरूरी बदलाव पर सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौ​द्योगिक विश्वविद्यालय के तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला को सस्टेनेबल इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी मेरठ के सहयोग से सफलता पूर्वक संपन्न किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन अध्यक्ष व कुलसचिव डॉ रामजी सिंह, उपाध्यक्ष व अधिष्ठाता डॉ विवेक, उपाध्यक्ष डॉ दिनेश कुमार प्रेसीडेंट सस्टेनेबल इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी, डॉ एचएल सिंह विभाध्यक्ष कृषि अर्थशास्त्र एवं कार्यक्रम सचिव, डॉ मुकेश कुमार प्रध्यापक एवं शिक्षा समन्वयक कृषि महाविद्यालय, डॉ डीवी सिंह प्रध्यापक कीट विज्ञान विभाग एवं कार्यक्रम समन्वयक द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यशाला में सस्टेनेबल इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष डॉ दिनेश कुमार शर्मा ने मुख्य वक्ता के रूप में प्रमुखता से ऊर्जा व पानी को बचाने, खाने की बर्बादी को रोकने और प्लास्टिक को कम से कम उपयोग में लाने जैसे विषयों पर जोर दिया।

कार्यशाला में विश्वविद्यालय के स्नातक, परास्नातक और अनुसंधान से जुड़े करीब 230 छात्रों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला के आयोजन में डॉ डीवी​ सिंह प्रोफेसर कीट विज्ञान विभाग एवं कार्यक्रम समन्वयक और अन्य साथियों का प्रमुख योगदान रहा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ रामजी सिंह ने की। कार्यक्रम में एसपी वर्मा ने भारत सरकार के लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट लाइफ के बारे में विस्तार से जानकारी दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *