कृषि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने मतदान की ली शपथ




मेरठ। कृषि विश्वविद्यालय में आज राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं ने लोकसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान करने की शपथ ली। इस अवसर पर शपथ लेते हुए कहा कि वह स्वयं मतदान करेंगे ही दूसरों लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समन्वक प्रोफेसर आर एस सेंगर ने कहा कि लोकतंत्र का सबसे मजबूत और सुंदर स्तंभ उसमें निहित चुनाव प्रक्रिया है। इस चुनाव प्रक्रिया में सभी को हिस्सा लेना चाहिए, क्योंकि यह एक त्योहार से भी बढ़कर उत्सव है। इस उत्सव में हर नागरिक की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि हमारा मत ही लोकतंत्र के लिए मजबूती प्रदान करता है।

डॉ सेंगर ने कहा कि सभी लोगों को अपने कीमती वोट को यूं ही नहीं गवाना चाहिए। सबसे पहले सभी कार्यों को छोड़कर वोट डालने के लिए अपने मतदान केंद्र पर अवश्य जाना चाहिए। याद रखना होगा कि आपका वोट आपकी आवाज को मजबूती देगा। कहा कि जिन युवाओं की उम्र 18 वर्ष हो गई है और उनका वोट बन गया है वह जरूर अपने मत का उपयोग करें।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर पंकज चौहान ने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व बेहद नजदीक आ चुका है। इसमें सभी की भागीदारी अधिक से अधिक अनिवार्य रूप से होनी चाहिए तभी सशक्त सरकार का चुनाव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि एक-एक वोट बहुमूल्य है सभी को अपने वोट की कीमत को समझना चाहिए।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र छात्रों ने कहा कि वह लोकतंत्र के इस महापर्व में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लेंगे और ऐसी सरकार का चुनाव करेंगे जो रोजगारपरक शिक्षा, बेटियों समेत सभी को सस्ती एवं सुलभ शिक्षा, मजदूर और किसानों समेत सभी की आम समस्याओं का निराकरण करेगी तथा देश को विकास के पद पर ले जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *