शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में इनोवेशन डिजाइन पर कार्यशाला




  • शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी) में ‘डिज़ाइन थिंकिंग क्रिटिकल थिंकिंग और इनोवेशन डिज़ाइन पर एक दिवसीय कार्यशाला।

मेरठ। शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस विभाग एवं आई आई सी ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम में डिज़ाइन थिंकिंग, क्रिटिकल थिंकिंग और इनोवेशन डिज़ाइन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य डिज़ाइन थिंकिंग क्रिटिकल थिंकिंग और इनोवेशन डिज़ाइन पर पर एक विस्तृत कार्यशाला का आयोजन करके विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीकी डिवेलपमेंट्स के साथ मिलाने का था। कार्यशाला की शुरुआत मां सरस्वती के समस्त दीप प्रज्वलित कर की गई।

आईआईसी के हेड ने साझा किये अपने अनुभव
इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता डॉ गौरव कुमार रहे, जो शोभित विश्वविद्यालय के एलुमनाई एवं गलगोटिया विश्विद्यालय में आई आई सी के हेड हैं। डॉ. गौरव कुमार ने इस कार्यशाला में अपने विशेषज्ञता और अनुभव को साझा करके विद्यार्थियों को डिज़ाइन सोच पद्धति के विषय में बताया। उन्होंने बताया की कैसे एक समस्या का समाधान नवाचार मेथडोलॉजी है जो सहानुभूति, विचारना और पुनरावलोकन पर जोर देती है ताकि उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं और पसंदों को पूरा करने के लिए समाधान बनाया जा सके।

छात्रों को मिला तकनीकी गुनाओं को सीखने का अवसर
इस कार्यशाला में 120 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया और इसमें भाग लेकर वे नए तकनीकी गुनाओं को सीखने का अद्वितीय अवसर प्राप्त किया। यह कार्यशाला विद्यार्थियों को नए तकनीकी उत्पादों और विकासों के साथ जोड़ने का एक शानदार अवसर है। यह एक विचारशीलता का दृष्टिकोण है जो सूचना की विवेचना, उसका मूल्यांकन करना, और यह सुनिश्चित करना शामिल करता है कि हम सार्थक और यथासंभाव निर्णय लेते हैं। “

कुलपति ने किया नई टेक्नोलॉजी सीखने के लिए प्रेरित
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जयानंद ने विद्यार्थियों को नई टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन डिज़ाइन को सीखने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यशाला में शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के कंप्यूटर साइंस विभाग की निदेशिका एवं आई आई सी हेड प्रोफेसर डॉ. निधि त्यागी द्वारा छात्रों को डिज़ाइन थिंकिंग एवं क्रिटिकल थिंकिंग को बारीकी से सीखने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर अविनव पाठक ने विद्यार्थियों के उत्साह को बढ़ाते हुए कहा की इस तरह की गतिविधियों से विद्यार्थियों को नए तकनीकी ज्ञान का अद्वितीय अनुभव होता है। इस अवसर पर कंप्यूटर साइंस विभाग के शिक्षक डॉ. ममता बंसल, विजय माहेश्वरी, विनीत विश्नोई, राजेश पांडेय, राजीव कुमार, सुरभि सरोहा, निम्रा, शिखा आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *