बंद बदरीनाथ हाईवे 26 घंटे बाद खुला




बदरीनाथ. विष्णुप्रयाग के नजदीक हाथीपहाड़ में शुक्रवार को भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे ठप हो गया था। शनिवार को करीब साढ़े छह बजे मलबा हटाकर सड़क खोल दी गई है। करीब 26 घंटे तक हाईवे बंद रहा। सड़क खुलने के बाद बदरीनाथ की यात्रा सुचारू हो गई है।

एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में जुटी थी। उधर, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की टीम शुक्रवार से ही सड़क खोलने पर जुटी हुई थी। यहां मलबा हटाने के साथ ही बड़े-बड़े बोल्डर हटाने के लिए उन्हें ब्लास्ट से तोड़ा गया। हालांकि इस बीच बारिश के कारण सड़क खोलने में बाधा खड़ी हो रही थी। राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि बदरीनाथ हाईवे खुल गया है। सबसे पहले बीआरओ के ट्रक को पार कराया गया। कुछ देर में पूरी तरह से मार्ग खोल दिया जाएगा। उधर, पुलिस यात्री वाहनों को पास कराने में जुट गई है। सेना और बीआरओ के अधिकारियों के साथ–साथ गढ़वाल कमिशनर समेत डीएम, एसपी मौक़े पर मौजूद हैं।

रास्ता बंद होने से रातभर सैंकड़ों यात्री विभिन्न स्थानों पर फंसे रहे। भूस्खलन के बाद प्रशासन ने लोगों को रास्ते में ही रोक दिया था। पहले खबरें आ रही थी कि 15 हजार से ज्यादा यात्री फंसे हुए हैं, लेकिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साफ कर दिया कि यात्री सुरक्षित हैं। स्थिति चिंताजनक नहीं है। हां यात्रा रुकी हुई है और 1800 यात्री इससे प्रभावित हुए हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *