रिसर्च में एथिक्स का होना बेहद आवश्यक: डॉ. नवनीश त्यागी




मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय में नाइस स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज एवं रिसर्च क्लब द्वारा संयुक्त रूप से रिसर्च एथिक्स एवं प्लेगिरिज्म विषय पर रिसर्च वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य यूजी एवं पीजी के छात्रों को रिसर्च के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराना था।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई। तत्पश्चात डॉ अभिषेक डबास ने कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए कहां की अगर देश को तरक्की करनी है तो इनोवेशन करना होगा और इनोवेशन करने के लिए रिसर्च का होना आवश्यक है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ नवनीश त्यागी रही। जिन्होंने रिसर्च के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए छात्रों को रिसर्च के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगर छात्र रिसर्च पेपर, बुक एवं आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो वह कहां से अपना डाटा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि आज के समय में अगर हमें वाक्य में रिसर्च करनी है तो उसके लिए प्लेगिरिज्म फ्री रिसर्च करने की आवश्यकता है। ज्यादातर लोग इंटरनेट से डाटा उठा लेते हैं सेकेंडरी डाटा का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण गुणवत्तापूर्ण रिसर्च निकलकर सामने नहीं आ पाती है। इसलिए हमें अपने रिसर्च के अंदर एथिक्स एवं प्लेगिरिज्म को ध्यान में रखते हुए अनुसंधान करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिस प्रकार टेक्नोलॉजी के आने से रिसर्च काफी आसान हो गई है अब डाटा प्राप्त करना उतना मुश्किल नहीं रहा है जितना पहले हुआ करता था। उन्होंने विभिन्न टूल्स छात्रों के साथ साझा किया जिनके माध्यम से छात्र अपनी रिसर्च को कर सकते हैं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति एवं डीन रिसर्च प्रो डॉ जयानंद द्वारा छात्रों को संबोधित किया गया। उन्होंने भी कई महत्वपूर्ण रिसर्च संबंधी जानकारी छात्रों के साथ साझा की और कहा कि अगर आपको कुछ नया करना है तो उसके लिए रिसर्च करना बेहद आवश्यक है।

इस अवसर पर नीचे स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक डॉ राजुल दत्त डीन स्टूडेंट अफेयर्स डॉ दिव्या प्रकाश द्वारा भी छात्रों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम की संयोजक रिसर्च क्लब की कोऑर्डिनेटर डॉ गार्गी चौधरी रही। इस अवसर पर डॉ नेहा यजुर्वेदी, डॉ अंशु चौधरी, डॉ प्रीती गर्ग, डॉ नेहा त्यागी, डॉ दीपशिखा टोंक एवं विश्वविद्यालय के छात्र मुख्य रूप से उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *