स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर DAV स्कूल देहरादून में 150 यूनिट रक्तदान




रक्तदान कर हम किसी को दे सकते हैं नया जीवन: त्रिवेंद्र सिंह रावत

नवीन चौहान.
देहरादून डिफेंस कोलानी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में आर्य समाज के संस्थापक स्वामी महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200वीं जयंती के उपल्क्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन श्री महंत इन्द्रेश अस्पताल के सौजन्य से किया गया। इस शिविर में 150 रक्तदाताओं ने अपने रक्त का दान देकर पुण्य का लाभ कमाया।

रक्तदान शिविर का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी के कर कमलों द्वारा किया गया है। मुख्य अतिथि त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी ने कहा कि रक्तदान करके हम, किसी को नवजीवन प्रदान कर उनके परिवारों को खुशियाँ बाँट सकते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान आज की आवश्यकता है, हमें अधिक से अधिक रक्तदान करके समाज के प्रति अपना कर्तव्य निभाना चाहिए।

उन्होंने अंगदान और नेत्रदान पर भी बल दिया और कहा कि एक नेत्रदान से दो लोगों के नेत्रों को ज्योति प्रदान की जा सकती है। इस प्रकार हम रक्तदान, नेत्रदान और अंगदान करके हम दूसरों के जीवन में खुशियाँ भर सकते हैं। उन्होंने वृक्षारोपण, पर्यावरण सुरक्षा, नदियों की स्वच्छता तथा देशप्रम के विषय में भी छात्रों को जागरूक किया।

शिविर को सुरक्षित एवं व्यवस्थित तरीके से आयोजित करने के लिए प्रशिक्षित चिकित्सकों की टीम थी, जो रक्तदान से पूर्व रक्तदाताओं का रक्तचाप, नाड़ी दर और हीमोग्लोबिन के स्तर की जाँच कर रही थी। चिकित्सीय परीक्षण के बाद ही रक्त दान किया जा रहा था।

इस शिविर में अभिभावकों, शिक्षकों और सहयोगी कर्मचारियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया और 150 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इस यह एक सफल आयोजन रहा। इस अवसर पर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने दर्शकों को रक्तदान के प्रति जागरुक करने के लिए नुक्कड नाटक एवं गीत प्रस्तुत किया।

डॉ आर के जैन जी ने अपने वक्तव्य में रक्तदान के महत्व, संतुलित भोजन, उत्तम स्वास्थ्य और बच्चों की पढ़ाई विषय पर बल दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे यहाँ अधिकतर लड़कियों में रक्त की कमी (एनीमिक) होती है। इसलिए उन्हें एक महीने में दस दिन आयरन, फोलिक एसिड और कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

स्कूल के बच्चों के लिए रक्तदान से संबंधित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को माननीय पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने पुरस्कृत करके उनका उत्साह वर्धन किया गया।

प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया जी ने कहा कि रक्तदान करके हम बीमारी से जूझ रहे लोगों का जीवन बचा सकते हैं। रक्तदान महादान है। उन्होंने शिविर में रक्तदान करने वाले सभी लोगों की सराहना की और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर सी. एम. आई. निदेशक डॉ राजेश कुमार जैन, ए.आर.ओ. डीएवी सीएमसी पी.सी. पुरोहित जी, एच ओ डी ब्लड बैंक डॉ अपर्णा भारद्वाज, ब्लड बैंक कोरडिनेटर अमित चंद्रा, डिजिटल न्यूज चैनल 127 के संपादक नवीन चौहान, प्रेसीडेंट देव भूमि फाउंडेशन, राजेश रावत, मेडिकल आफिसर डॉ. प्रीति चौहान, ओएसडी अभय जी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *