यूपी पुलिस की 5 महिला सिपाहियों ने मांगी लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति




नवीन चौहान.
उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। दरअसल यूपी पुलिस की पांच महिला सिपाहियों ने डीजी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर लिंग परिवर्तन की अनुमति मांगी है। पुलिस महकमे में पहली बार इस तरह का मामला सामने आने के बाद अफसर भी परेशान हैं। डीजी आफिस से इन महिला सिपाहियों के तैनाती वाले जिले के पुलिस कप्तानों को पत्र जारी कर काउंसिलिंग कराए जाने को कहा गया है।

मीडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक पांच में से एक महिला सिपाही गोरखपुर में तैनात हैं। इसके अलावा गोंडा, सीतापुर में तैनात महिला सिपाहियों ने भी आवेदन किया है। गोरखपुर में तैनात सिपाही के मुताबिक वह डीजी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर आयी है और मुझे बुलाकर पूछा भी गया है। मेरा जेंडर डिस्फोरिया है।

मूल रूप से अयोध्या की रहने वाली इस महिला सिपाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस में 2019 में उनकी नौकरी लगी। उनकी पहली तैनाती गोरखपुर में हुई। लिंग परिवर्तन के लिए फरवरी 2023 से दौड़-भाग शुरू की। इसके बाद से वह गोरखपुर में एसएसपी, एडीजी फिर मुख्यालय तक जा चुकी हैं। इस म​हिला सिपाही का कहना है कि पढ़ाई के दौरान ही उनका हार्मोंस चेंज होने लगा था। अब मैं पुरूष बनना चाहती हूं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *