मोदी के चक्रव्यूह में फंसा विपक्ष, थाम रहा भाजपा का दामन




नवीन चौहान, हरिद्वार.
हरिद्वार लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार है। मोदी के किए गए विकास कार्य जनता को खूब पसंद आ रहे है। राम मंदिर की गूंज ग्रामीण इलाकों में खूब सुनाई पड़ रही है। इसके अलावा भाजपा संगठन की कुशल रणनीति और उनके द्वारा बनाए गए चक्रव्यूह में तमाम विरोधी दल और निर्दलीय प्रत्याशी बुरी तरह से फंसकर छटपटा रहे है। ​स्थिति यह बनकर रह गई कि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को भीड़ तक जुटाने के लाले पड़ गए है। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत अपने बेटे वीरेंद्र रावत के लिए चुनिंदा इलाकों में ही घूम रहे है।
भाजपा एक मजबूत संगठन के तौर पर समूचे भारत में अपनी जड़े मजबूत कर चुकी है। भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देशों पर प्रदेश स्तर, जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं की बड़ी फौज कार्य कर रही है। जिसके चलते भाजपा कार्यकर्ताओं का मनोबल भी चरम पर है। भाजपा के तमाम अनुसांगिक संगठन भी चुनाव में पूरी ऊर्जा के साथ संगठन के लिए कार्य कर रहे है। भाजपा के इसी संगठन की बात हरिद्वार लोकसभा सीट पर करें तो यहां इस बार प्रत्याशी के तौर पर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मैदान में उतारा गया है।
त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए हरिद्वार जनपद में किए गए तमाम विकास कार्यो की उपलब्धि गिनाने के लिए है तो भाजपा संगठन में कार्य करने का अनुभव भी उनकी ताकत बना हुआ है। त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार के लिए जाना पहचाना चेहरा है। हरिद्वार के ग्रामीण इलाकों में जनता से बात की गई तो मोदी-मोदी के नारों की गूंज सुनाई दी। जनता का कहना है कि प्रत्याशी कौन है, इससे कोई फर्क नही पड़ता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सनातन धर्म की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाए और राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करके सनातन प्रेमियों का मान बढ़ाया है। वही मुस्लिम वर्ग के लोगों की बात करें तो उनका कहना कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की है। धर्म से अलग हटकर देश हित की बात करें तो मोदी जी सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री बनकर देश की सेवा कर रहे है। उन्होंने देश का मान समूचे विश्व में बढ़ाया है। मुस्लिम महिलाओं ने भी मोदी के ही अपना सबसे अच्छा प्रधानमंत्री माना है। जनता की राय को सही मान लिया जाए तो देश में एक बार फिर मोदी लहर दिखाई पड़ रही है।
वही दूसरी ओर इन तमाम बातों से इतर भाजपा के चक्रव्यू पर नजर डाले तो विरोधी दल पूरी तरह से फंसे हुए दिखाई पड़ रहे है।

हरिद्वार लोकसभा की 14 विधानसभाओं में से धर्मपुर, डोईवाला, ऋषिकेश, हरिद्वार, रानीपुर और रूड़की विधानसभा में अपने कार्यकर्ताओं की मजबूत स्थिति और मोदी के नाम पर अच्छा प्रदर्शन मिलने की उम्मीद भाजपा को लग रही है। जबकि हरिद्वार ग्रामीण की बात करें तो भले ही विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा को कमजोर स्थिति का सामना करना पड़ा लेकिन इस चुनाव में स्थिति उलट है। इस कांग्रेस प्रत्याशी को ही यहां उसे अपने विधायक का पूरी तरह से समर्थन नहीं मिल रहा है। जिसका सीधा लाभ भाजपा उठाने में लगी है। यही वजह है कि कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम रहे हैं। लक्सर, खानपुर, पिरान कलियर, मंगलौर, झबरेड़ा, भगवानपुर, ज्वालापुर में भी भाजपा को कांग्रेस की इसी टूट का फायदा मिलेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर मिली जीत लोकसभा चुनाव में संजीवनी का काम कर रही है। ऐसे में विपक्षी दलों के लिए कम वक्त में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए खूब पसीना बहाना होगा। चुनावी रेस में आने के लिए भाजपा के चक्रव्यूह को भेदने का फार्मूला जल्द से जल्द तलाशना होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *