देशभर के किसानों को BEDF देगा बासमती बीज, गोष्ठी में विशेषज्ञ बताएंगे उन्नत कृषि के गुर




मेरठ।
बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान किसानों को बासमती बीज का वितरण सोमवार 18 अप्रैल से शुरू कर रहा है। इसी कड़ी में वह बीज वितरण मेले का आयोजन कर रहा है। इस मेले में एक किसान गोष्ठी का भी आयोजन होगा जिसमें कृषि विशेषज्ञ किसानों को बासमती धान की उन्नत कृषि की तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान (एपीडा, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार), मोदीपुरम के प्रधान वैज्ञानिक व प्रभारी डॉ रितेश शर्मा ने बताया कि 18 अप्रैल 2022 को बासमती बीज वितरण मेला एवं किसान गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बासमती की विभिन्न प्रजातियों के बीज का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान आयोजित गोष्ठी में विभिन्न प्रांतों से आए किसानों को निर्यात के लिए बासमती उत्पादन के गुण वैज्ञानिकों के द्वारा सिखाए जाएंगे। इसके साथ ही अच्छे बीज की पहचान और बीज से किस प्रकार खेती की जाए कि अधिक से अधिक उपज के साथ-साथ बाजार में अधिक मूल्य भी मिले इन बातों पर गहराई से प्रकाश डाला जाएगा।

किसान गोष्ठी में पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि गोष्ठी के माध्यम से विभिन्न प्रदेशों से आने वाले किसान भी अपना अनुभव एक दूसरे के साथ साझा करेंगे।

बीज वितरण मेले एवं गोष्ठी का शुभारंभ सुबह 9:00 बजे किया जाएगा। बताया जा रहा है कि किसान भाइयों को शुद्धता एवं उच्च गुणवत्ता की पहचान वाला DNA प्रमाणित BEDF बासमती बीज का वितरण पहले आओ—पहले पाओ के नियम से ही दिया जायेगा।

बासमती धान की प्रजाति जिनका बीज होगा वितरण
पूसा बासमती 1121
पूसा बासमती 1718
पूसा बासमती 1637
पूसा बासमती 6 (1401)
पूसा बासमती 1728
पूसा बासमती 1509



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *