BEDF 20 अप्रैल को करेगा बासमती धान के बीज का वितरण




मेरठ। बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान BEDF एपीड़ा के मोदीपुरम, मेरठ में स्तिथ फार्म से डीएनए प्रमाणित, निर्यात योग्य बासमती धान के बीजों का वितरण 20 अप्रैल 2024 को होगा। इस अवसर पर एक बासमती बीज मेला एवं किसान गोष्ठी का भी आयोजन किया गया है।

विदित हो कि देश में मेरठ की पहचान बासमती के अच्छे बीज मिलने के लिए है। प्रधान वैज्ञानिक व प्रभारी डॉ रितेश शर्मा ने बताया कि BEDF के कार्यालय में हर साल पंजाब, हरियाणा, जम्मू, दिल्ली उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के सैकड़ों किसान बीज लेने के लिए आते हैं। इस वर्ष बासमती की 9 प्रजातियों के बीज उपलब्ध हैं। इनमें पूसा बासमती 1847, पूसा बासमती 1885 और पूसा बासमती 1886 रोग रोधी प्रजातियों का बीज भी किसानों को दिया जाएगा।

इन प्रजातियों में बीमारियों के लिए पेस्टिसाइड की आवश्यकता नहीं पड़ती जिससे पेस्टिसाइड फ्री बासमती का उत्पादन किया जा सकता है और देश से बासमती के निर्यात को बढ़ाया जा सकता है। इनके अलावा पूसा बासमती 1509, पूसा बासमती 1692, पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती एक, पूसा बासमती 1637, पूसा बासमती 17 18 आदि प्रजातियों का बीज भी किसानों के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध रहेगा। बीज 10 किलो की पैकिंग में 100 प्रति किलो की दर से दिया जाएगा ।

विदित हो कि BEDF के बीज की पहचान देश में सर्वश्रेष्ठ बीज उपलब्ध कराने के लिए है और इस वर्ष 20 अप्रैल से डीएनए प्रमाणित, देश का सबसे अच्छा बीज किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए BEDF के हेल्पलाइन नंबर 8630641798 पर संपर्क कर सकते है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *