DPS में स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम में बच्चों ने जाना अंतरिक्ष का रहस्य




नवीन चौहान.
भ्रमण कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सौजन्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर में आयोजित दो दिवसीय स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम का गुरूवार को समापन हुआ।

इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने स्पेस के बारे में नई नई जानकारी हासिल की। साथ ही ये भी जाना कि कैसे हम घर पर ही अं​तरिक्ष के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यवक्ता के रूप में पधारे इसरो के भूतपूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं उपग्रह रेडियो क्लब के स्टेशन डायरेक्टर बी0ए0 सुब्रमनि ने छात्रों को हैम रेडियो के बारे में जानकारी देते हुए इसके कार्य करने के तरीकों के साथ-साथ उसकी उपयोगिता के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों को बताया कि किस तरह हम घर बैठे घरेलू उपकरणों की सहायता से सेटेलाइट का निरीक्षण कर सकते हैं।

सुब्रमनि ने गगनयान, चंद्रयान तथा मंगलयान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए आदित्य ए-1 के बारे में भी बताया। अंतरिक्ष के बारे में नई-नई जानकारियों को प्राप्त कर सभी छात्र आश्चर्यचकित हो गए। जैसे-जैसे कार्यक्रम आगे बढ़ रहा था वैसे-वैसे छात्रों की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही थी।

प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि अंतरिक्ष हमेशा लोगों की जिज्ञासा का केंद्र रहा है। तकनीकी के इस युग में अंतरिक्ष की पहेलियों को सुलझाना अनिवार्य हो गया है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक तन-मन से अनुसंधान में लगे हुए हैं जिसके सुखद परिणाम हम देख भी रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *