सेवानिवृत्त के दिन भी सर्द हवाओं में 4 डिग्री तापमान पर सम्भाली परेड़ की कमान




नवीन चौहान.
लगभग 32 वर्षों की अपनी बेहतरीन सेवा, उत्तराखंड के कई जनपदों में थानाध्यक्ष रहने का लंबा कार्यकाल, वर्तमान में डिप्टी एसपी एवं आज रिटायर हो रहे हेमेंद्र सिंह नेगी द्वारा शानदार तरीके से कल शुक्रवार परेड की कमान संभालते हुए “अपनी आखिरी परेड की सलामी” को यादगार बनाया।

वैसे ये एक आम परेड़ थी लेकिन एक भावुक माहौल भी फिज़ा में तैर रहा था जहां परेड़ की कमान सम्भाल रहे हेमेंद्र सिंह नेगी पुलिस विभाग में अपनी 32 वर्ष 3 माह 17 दिवस की लंबी एवं शानदार सेवा अवधि के पलों को याद करते हुए पूर्ण रूप से आश्वस्त थे कि आज का ये पल विभाग में उनकी आखिरी परेड़ का पल है जिसमें वह बतौर सदस्य/परेड़ कमांडर मौजूद हैं।

यह आखिरी बार ही है जब उनके एक आदेश पर समूची परेड़ ने राइफल उठाई और निकट लाइन के बाद दाहिने मुड़ते हुए, “तोल शस्त्र, बाएं से दौड़ के चल” के उनके एक आदेश पर कप्तान समेत पूरी परेड ने ग्राउंड के चार चक्कर लगाए।

हेमेंद्र सिंह नेगी वर्ष 1990 में पुलिस विभाग में उप निरीक्षक के तौर पर भर्ती हुए। वरिष्ठता के आधार पर वर्ष 2014 में पदोन्नति प्राप्त कर निरीक्षक एवं वर्ष 2021 में पुलिस उपाधीक्षक बने।

मृदुभाषी एवं हंसमुख स्वभाव के नेगी मूल रूप से जनपद पौड़ी गढ़वाल के निवासी हैं इनके द्वारा उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों के अतिरिक्त गाजियाबाद एवं मेरठ में भी अपनी सेवाएं दी गई। सेवा के दौरान इन्हें अच्छे कार्यों के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर पुरस्कृत किया गया है।

आज की परेड के इस भावनात्मक पल में खुद को एक मजबूत सिपाही सिद्ध करते हुए सीओ हेमेंद्र सिंह नेगी द्वारा जब जनपद पुलिस कप्तान अजय सिंह के आगमन पर उनको परेड़ की सलामी दी तो पुलिस कप्तान द्वारा भी नजदीक जाकर हेमेंद्र सिंह नेगी के कंधे पर हाथ रखा और उनके पिछले कई वर्षों के सुनहरे सर्विस रिकॉर्ड को देखते हुए उनकी सराहना की।

आज का बेहद महत्वपूर्ण पल रहा जब परेड़ खत्म होने के बाद परेड़ में शामिल लगभग हर शख्स ने व्यवहार कुशल श्री नेगी के पास आकर उन्हें “विभाग में उनकी बेहतरीन सेवावधि एवं शानदार छवि” पर उनको अश्रुमिश्रित बधाई दी। सभी से सम्मान पाकर गदगद हुए श्री नेगी द्वारा कहा गया- “परेड मैंने कई सारी की हैं परंतु इस परेड की याद ताउम्र मेरे साथ रहेगी”

इस अवसर पर परेड में एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, एएसपी संचार विपिन कुमार, सीओ सिटी मनोज ठाकुर, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल, सीओ रुड़की पल्लवी सिंह, सीओ सदर बहादुर सिंह चौहान, सीएफओ, सभी थानाध्यक्ष, प्रभारी निरीक्षक, आर.आई पुलिस लाइन जितेंद्र जोशी एवं अन्य पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *