DAV के बच्चों ने लिया यातायात के नियमों का पालन करने का संकल्प




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बच्चों को पुलिस अधिकारियों ने यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए जागरूक किया। बच्चों को बताया गया कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल कितना खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा सड़क पर चलते समय भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी गई।

यातायात जागरूकता शिक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो छात्रों को सड़कों पर सुरक्षित रूप से चलने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। इसके महत्व को पहचानते हुए डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार ने कक्षा 9 एवं 11 के छात्रों के लिए एक व्यापक यातायात जागरूकता कार्यक्रम हरिद्वार यातायात पुलिस विभाग द्वारा आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का उद्देश्य जिम्मेदार व्यवहार पैदा करना, सड़क सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना और जिम्मेदार नागरिक बनाने में योगदान देना था। कार्यक्रम में बच्चों को यातायात नियमों और विनियमों की गहनता के बारे में समझाया गया। इसमें वाहन चलाते समय या सड़क पार करते समय मोबाइल फोन के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में भी संबोधित किया गया और वाहन चलाते समय जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा दिया गया।

इस कार्यक्रम ने नागरिक उत्तरदायित्व की भावना पैदा करने में मदद की। बच्चों को समझाने के लिए कई ऑडियो-विजुअल प्रस्तुतियां दी गई।

यातायात पुलिस अधिकारी सुशील रावत, एसआई सीपीयू पवन नौटियाल, टीएसआई प्रदीप सिंह ने कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लगभग 500 विद्यार्थियों को संबोधित किया। यातायात विभाग के अमित कुमार, दीपक चमोली एवं शिव कुमार ने भी भाग लिया।

यातायात पुलिस अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा किए और छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर दिए। बच्चों के लिए यातायात जागरूकता कार्यक्रम एक व्यापक पहल है जिसे छात्रों को जिम्मेदार सड़क व्यवहार के महत्व पर शिक्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है।
कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के बीच सड़क सुरक्षा और जिम्मेदार नागरिकता की संस्कृति को बढ़ावा देना है।

हमारा मानना है कि इस पहल के माध्यम से छात्र न केवल सड़कों पर सुरक्षित रूप से आवाजाही करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे, बल्कि एक सुरक्षित और अधिक जिम्मेदार समाज के निर्माण में भी योगदान देंगे। उपस्थित छात्रों ने सड़क सुरक्षा में अपना योगदान देने हेतु शपथ भी ली।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने यातायात पुलिस विभाग से आए सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद किया। मंच संचालन विद्यालय की कंप्यूटर शिक्षिका दीपशिखा शर्मा ने किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *