DAV स्कूल की शिक्षिकाओं ने हवन यज्ञ में आहुति देकर किया रक्तदान




काजल राजपूत
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल की शिक्षिकाओं ने रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए पहले हवन यज्ञ में आहूति दी और उनके बाद रक्तदान करके समाज को जनसेवा का संदेश दिया।

यूं तो डीएवी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपना अग्रणी स्थान रखता है। स्कूल अनुशासन के लिए भी अपनी विशेष पहचान रखता है। लेकिन जब बात राष्ट्रहित की तो डीएवी स्कूल एकजुटता के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को सफल बनाने के लिए पूरी निष्ठा के साथ एकजुटता से कार्य करता है।

रविवार 24 सितंबर 2023 का दिन डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में खास रहा। स्कूल प्रांगण में राज्यसभा सांसद डॉ कल्पना सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का आगमन पहली बार हुआ। दोनों मुख्य अतिथियों ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ रीबन खोलकर किया और शिक्षिकाओं के साथ हवन यज्ञ में आहूति दी।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर आयोजित रक्तदान शिविर में सबसे पहले रक्तदान करने वाली डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल की शिक्षिकाएं रही। जिन्होंने चिकित्सीय परीक्षण के बाद पूरे मनोभाव और उत्साह के साथ रक्तदान किया। हालांकि कुछ शिक्षिकाएं स्वास्थ्य कारणों के चलते रक्तदान नही कर पाई। शिक्षिकाओं से प्रेरणा लेकर शिक्षकों और स्टॉफ के अन्य लोगों ने रक्तदान की मुहिम को सफल बनाया।

शिविर में तमाम व्यवस्थाएं बेहद चाक चौबंद रही। स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल सभी व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन करते रहे। रक्तदाताओं के विश्राम के लिए अलग से बेड की व्यवस्था की गई। रक्तदाताओं का उत्साहवर्धन करते दिखाई दिए तथा मुख्य अतिथियों और महानुभावों के आदर सत्कार में जुटे रहे।

रक्तदान शिविर में अनुशासन की झलक साफ दिखाई दी। डीएवी सेंटेनरी स्कूल में आयोजित रक्तदान शिविर में एसआर मेडिसिटी हॉस्पिटल के निर्देशक डॉ एसके मिश्रा की भूमिका भी उल्लेखनीय रही। उन्होंने रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया तथा सफल आयोजन के लिए डीएवी स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल जी की व्यवस्थाओं की सराहना की।

सेल्फी विद पूर्व सीएम
पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और राज्यसभा सांसद डॉ कल्पना सैनी ने रक्तदान शिविर की आयोजक टीम के साथ फोटो कराई। तथा सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने पूरी टीम की तमाम व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। कहा कि 105 यूनिट रक्त एकत्रित करना टीम की एकजुटता और सफल प्रयासों का परिणाम है।

डीएवी की एनएसएस इकाई
डीएवी स्कूल की एनएसएस इकाई ने रक्तदान शिविर को सफल बनाने में तमाम व्यवस्थाओं में सहयोग किया। एनएसएस के सदस्य आयोजन स्थल की तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं में मुस्तैदी के साथ तैनात रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *