डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के शिक्षकों को किया सम्मानित




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार के प्रांगण में शिक्षक अभिनंदन पर्व आयोजित किया गया। इस अवसर पर देश, समाज व नई पीढ़ी को नई दिशा देने के कर्णधार के रूप में अध्यापकों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक मुख्य अतिथि रहे।

सर्वप्रथम प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल के द्वारा पुष्पगुच्छ व अंग वस्त्र देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। विद्यालय की बालिकाओं ने वैदिक परंपरा का अनुसरण करते हुए तिलक कर अतिथियों का स्वागत किया। दीप प्रतीक है अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने का, अज्ञान से ज्ञान की ओर ले जाने का, संस्कृति का पालन करते हुए सर्वप्रथम मुख्यअतिथि के द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया। प्रधानाचार्य के साथ समस्त अतिथिगण दीप प्रज्वलन में उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि तथा समस्त अतिथिगण के सम्मान में स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने अपने वक्तव्य में कहा कि रमेश पोखरियाल जी का इस कार्यक्रम में उपस्थित होना हमारे लिए गौरव की बात है और हमारे बच्चों के लिए उत्साह की। रमेश पोखरियाल जी का आशीर्वाद हमें पहले भी मिलता रहा है और मिलता रहेगा। प्रधानाचार्य ने तन्मय वशिष्ठ, अधिवक्ता व महासचिव गंगा सभा हरिद्वार का भी पुष्प गुच्छ व अंगवस्त्र प्रदान कर स्वागत किया और कहा कि तन्मय वशिष्ठ उदाहरण है समाज के लिए जो निस्वार्थ सेवाएं प्रदान कर गंगा को निर्मल बनाए रखने में योगदान दे रहे हैं।

प्रधानाचार्य ने सभा में उपस्थित पूर्व महापौर मनोज गर्ग, भाजपा अध्यक्ष संदीप गोयल तथा डाॅ0 रवि शर्मा का स्वागत किया। अपने उद्बोधन में कपिल ने महिला शक्ति को नमन करते हुए कहा कि ये समाज की नींव हैं। संस्कृत भाषा पहचान है हमारी संस्कृति की, भारतीय संस्कृति का निर्वहन करते हुए संस्कृत श्लोक वाचन प्रस्तुत किया गया ।

शिक्षक अभिनंदन पर्व के अवसर पर गुरु की वंदना करते हुए विद्यार्थियों ने नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यअतिथि रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी शिक्षकों को बधाई व आशीर्वाद देते हुए कहा, शिक्षक नींव की ईंट है जो देश के निर्माण में अपना योगदान दे रहा है। निशंक जी ने कहा कि मैं दयानंद जी की संस्था में आकर स्वयं को आनंदित महसूस कर रहा हूं। किसी भी क्षेत्र में टॉप करने वाले विद्यार्थियों का अभिनंदन विद्यालय के मंच पर किया जाना चाहिए। यहां के छात्रों के चेहरे पर आत्मविश्वास, सहजता व जिज्ञासा टपकती है। ये छात्र संकल्प लेकर आगे बढ़ने की जिजीविषा रखने वाले छात्र हैं। निशंक जी के द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देने वाले 12वीं के छात्र रजनीश मीणा को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की अध्यापिका नवदीप कौर छाबड़ा ने शिक्षक के महत्व को समझने व सभी शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *