एक्सक्लूसिव: किसान आंदोलन हरिद्वार में बेअसर, पीएम मोदी ने किसानों को भेजे 75 करोड़, जानिए पूरी खबर




जोगेंद्र मावी
किसान आंदोलन हरिद्वार में बेअसर साबित हुआ है। हरिद्वार के किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तमाम योजनाओं से बेहद खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार के सवा लाख किसानों को साल भर में 75 करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। किसानों को ये लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल रहा है। ​हरिद्वार के किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है। जिसके चलते किसानों का विश्वास केंद्र की मोदी सरकार पर पूरी तरह से कायम है।

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों तक पहुंंचाने में महती भूमिका अदा की है। पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों को केंद्र सरकार की योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। यही कारण है कि हरिद्वार के किसानों ने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन से मुंह फेर रखा है।
दिल्ली में 26 नवंबर—2020 से किसान आंदोलन चल रहा हैं। आंदोलन को चलते हुए करीब एक महीना पूरा होने को है। आंदोलन कर रहे कई किसानों ने आत्महत्या की है तो कईयों की आकस्मिक मौत हो गई है। आंदोलन में 33 किसान अपनी जान गवां चुके हैं। किसानों का आंदोलन देश के अन्य राज्यों में पैर पसारता जा रहा है। उनकी मांग नए कृषि कानून बिल में सुधार की है। किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी हो। भंडारण की क्षमता निश्चित की जाए। किसानों का डर है कि यदि मंडी समाप्त हो गई तो खुले बाजार में व्यापारी मनमानी रेट पर उनकी खून पसीने से सींचकर तैयार की गई उपज को खरीदेंगे। केंद्र सरकार किसानों की इन शर्तों का मानने को तैयार नहीं है। भाजपा की केंद्र सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान हित में अनेक योजनाएं चलाई है। उनमें सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। बात करते हैं हरिद्वार जनपद की, तो हरिद्वार जनपद में करीब डेढ़ लाख जोत योजना के तहत आती हैं। इनमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 1 लाख 45 हजार 599 किसानों ने पोर्टल पर आवेदन किया है। इनमें से करीब 15 हजार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इनमें से कई किसानों के बैंक खाते, आधार कार्ड या नाम सही न होने से पोर्टल में डाटा सही लोड नहीं हो पाया है।
अब हरिद्वार में योजना के तहत करीब एक करोड़ 25 हजार किसानों को लाभ मिल रहा है। किसानों को साल में 75 करोड़ रुपये वार्षिक का लाभ मिल रहा है। एक किसान के खाते में एक साल में 6 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है। यह लाभ साल भर में 2000 रुपये की तीन बराबर किस्त सीधे किसान के खाते में जमा हो जाती है।
इन किसानों को नहीं मिल सकता लाभ
भले ही सांसद, विधायक, मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष किसान हो, लेकिन इन्हें लाभ नहीं मिल सकता। इसी के साथ सरकारी नौकरी करने वाले, पेंशन धारक, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए या इनकम टैक्स में दायरे में आने वाले किसान को योजना का लाभ नहीं मिल सकता।
यदि नहीं किया आवेदन तो अभी भी है मौका
जिला मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ वीकेश कुमार यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत यदि किसी किसान को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है और वह पात्र किसान है तो वह अभी पोर्टल पर या संबंधित क्षेत्र के लेखपाल से संपर्क कर अपनी ब्यौरा दे सकता है। उसे शीघ्र ही किसान सम्मान योजना का लाभ मिलने लगेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *