हरिद्वार के किसानों के लिये खुशखबरी, पढ़े पूरी खबर




नवीन चौहान,

हरिद्वार। Haridwar के किसानों के लिये ये अच्छी खबर है। किसान धान की फसल का बीमा करा सके, इसके लिये DM Deepak Rawat ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है। डीएम ने सभी लेखपाल, ग्राम प्रधान अधिकारी और ग्राम पंचायत अधिकारियों को बीस-बीस किसानों की फसल का बीमा कराने का लक्ष्य दिया है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जनपद में धान की खेती करने वाले अधिक से अधिक किसानों की फसल का बीमा हो सके और धान की फसल की क्षति होने पर किसानों को उनके नुकसान की भरपायी हो सके, इस रणनीति को लेकर जिलाधिकारी दीपक रावत ने कृषि विभाग, सहकारिता विभाग एवं बीमा कम्पनी के अधिकारियों के साथ कलक्क्ट्रेट कार्यालय में समीक्षा बैठक की। DM Deepak Rawat ने बैठक में ब्लाॅक स्तर पर ‘‘क्लेम कमेटी’’ का भी गठन किये जाने का निर्णय लिया है।

क्लेम कमेटी में राजस्व विभाग, कृषि विभाग एवं बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोमबार्ड जीआईसी लिमिटेड का एक-एक सदस्य शामिल रहेगा जो फसल नुकसान का सर्वे कर बीमित व्यक्ति का क्लेम दिलवायेगें। डीएम ने निर्देश देते हुये कहा कि बीमा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कृषि एवं उद्यान विभाग प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करेगें। सहकारिता विभाग और बीमा कम्पनी आईसीआईसीआई लोमबार्ड जीआईसी लिमिटेड बीमा भुगतान सम्बन्धी कार्य करेगे। वहीं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी क्राप कटिंग आॅर्गनाईज करेगी। मुख्य कृषि अधिकारी वीके यादव ने बताया कि किसानों को 31 जुलाई तक अपनी धान की फसल का बीमा करवाना होगा। बाढ़, ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, आंधी- तूफान से धान की फसल की क्षति होने पर बीमित किसानों को बीमा कम्पनी द्वारा क्लेम दिया जायेगा। इसके लिए न्याय पंचायत स्तर पर फसल क्षति होने पर प्रभावित एवं बीमित व्यक्तियों को 24 से 48 घंटे के अन्दर क्लेम कमेटी को सूचना देनी होगी। क्लेम कमेटी बीमा कम्पनी को सूचना देगी। बीमा कम्पनी के लोग सर्वे कर क्लेम निर्धारित करेगें जिसके अनुसार बीमित व्यक्ति को क्लेम दिया जायेगा। यदि किसी किसान ने व्यक्तिगत बीमा किया है तो उसे व्यक्तिगत स्तर पर क्लेम दिया जायेगा। यादव ने बताया कि जनपद में लगभग एक लाख किसान हैं जिनमें से 25 हजार किसान धान की खेती करते हैं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी Swati Bhadoriya, मुख्य उद्यान अधिकारी इन्द्रपाल सिंह कुशवाहा, प्रबन्धक बीमा कम्पनी Sharad Chauhan, एआर सहकारिता सहित Manoj Kumar Punetha आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *