अच्छी खबर: ज्वालापुर में रेलवे फाटक का झंझट खत्म, 8 जनवरी तक चालू होगा अंडरब्रिज




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार की उपनगरी ज्वालापुर और मध्य हरिद्वार में रेलवे के दोनों फाटकों से निजात मिल गई है। दोनों फाटकों पर अंडरब्रिज बनकर तैयार हो गया है। ज्वालापुर में बने अंडरब्रिज का निर्माण पूरा हो गया है और यातायात के लिए 8 जनवरी तक चालू हो जाएगा। जबकि टिबड़ी में तो पिछले दस दिनों से यातायात चालू हो गया हैं। अंडरब्रिज के चालू होने से वाहनों को लेकर फाटक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
मध्य हरिद्वार और ज्वालापुर में रेलवे फाटक से ट्रेन के गुजरने से मुख्य सड़क पर जाम लग जाता था। क्योंकि फाटक को ट्रेन के आने से 10 से 15 मिनट पूर्व ही लगा जाता था। कई बार एक साथ दो—दो ट्रेन गुजरने से ज्यादा समय तक फाटकों को बंद करना पड़ता था। ऐसे में शहर में जाम लग जाने से लोगों को देरी हो जाती थी। सबसे ज्यादा परेशानी दोपहर में स्कूलों की छुट्टी के समय होती थी। क्योंकि स्कूलों के वाहन और बच्चों को स्कूलों से लाने के लिए अभिभावकों के वाहनों से शहर में जाम ही जाम दिखता था। मध्य हरिद्वार में बारिश के समय चंद्राचार्य चौक पर जलभराव होने और टिबड़ी में फाटक बंद हो जाने से जाम की भयंकर स्थिति हो जाती थी। लोग त्राहियाम करने लगने थे। लेकिन रेलवे की योजना मानवरहित फाटक करने के त​हत हरिद्वार के दोनों रेलवे फाटकों पर अंडरब्रिज बनवा दिए गए हैं। टिबड़ी का अं​डरब्रिज तो पिछले दस दिन पूर्व चालू हो गया, लेकिन अब ज्वालापुर के अंडरब्रिज को चालू करने को तैयारी शुरू हो गई है। निर्माण पूरा हो चुका है। रेलवे के निर्माण विभाग के इंजीनियर ने बताया कि अंडरब्रिज 8 जनवरी तक चालू हो जाएगा।

टिबड़ी फाटक को बंद करने को लेकर दीवार का निर्माण कराते हुए

ज्वालापुर में व्यापार पर पड़ेगा प्रभाव
ज्वालापुर में जाम में फंसने के चलते हुए कई बार लोग अन्य बाजारों में खरीदारी के लिए चले जाते थे, लेकिन अब रेलवे के अंडरब्रिज के चालू हो जाने से लोग बेझिझक जाएंगे। इससे ज्वालापुर के व्यापार में वृदिृध होगी। व्यापारियों ने अंडरब्रिज का काम पूरा होने पर खुशी जताई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *