कुंभ—2021: दर्शन को अभिलाषी भक्त, लेकिन आमंत्रण करने को लेकर संशय में मेला प्रशासन, देखें वीडियो





नवीन चौहान
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कुंभ महापर्व—2021 के सफल आयोजन को लेकर समस्त तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। मेला आईजी संजय गुंज्याल ने भी कुंभ पर्व की सुरक्षा की दृष्टिगत चॉक चौबंद करने को रणनीति तैयार कर ली हैं अखाड़े के तमाम साधु संतों ने शाही स्नान में डुबकी लगाने के लिए कमर कस ली है। लेकिन कुंभ की शोभा बढ़ाने वाले आस्थावान श्रद्धालुओं को आमंत्रण करने को लेकर मेला प्रशासन पशोपेश में है। राज्य सरकार की ओर से किसी प्रकार के निर्देश जारी नहीं हुए हैं। देश विदेश से श्रद्धालु कुंभ आगमन को लेकर हरिद्वार के तीर्थ पुरोहितों एवं आमजन से जानकारी ले रहे हैं। लेकिन श्रद्धालुओं के आगमन को लेकर अभी भी संशय के बादल मंडराए हुए हैं।
कुंभ—2021 का शासनादेश फरवरी महीने में जारी होगा। लेकिन कुंभ मेला प्रशासन ने अपनी ओर से पूरी तैयारियां की हुई है। कुंभ के लिए चल रहे अधिकांश निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं। जनवरी महीने में सभी काम पूरे हो जाएंगे और मेला प्रशासन को सौंप दिए जाएंगे। इस बार कुंभ में कोरोना चुनौतियां सामने लेकर आया है। कुंभ पर्व में स्वास्थ्य विभाग कोविड अस्पताल बनाने की तैयारियों में लग गया है। शासन ने कोविड अस्पताल बनाने के लिए बजट जारी कर दिया है। कुंभ मेला को दिव्य और भव्य बनाने के लिए मेलाधिकारी दीपक रावत पूरी मेहनत और कर्तव्यनिष्ठा के साथ व्यवस्थाओं को पूरी करने में लगे हुए हैं।


मेला आईजी संजय गुंज्याल भी सुरक्षा दृष्टि से पूरी तैयारी कर चुके हैं। मेलाधिकारी दीपक रावत कोविड—19 वायरस के फैलने की आशंका के चलते हुए कुंभ मेला में आने वाले स्नानार्थियों के लिए पंजीकरण कराने और निशुल्क मास्क देने की व्यवस्था कराने को लेकर विचार कर रहे हैं।


शासनादेश जारी होने पर जारी कर दी जाएंगी गाइडलाइन
कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने न्यूज127 से विशेष बातचीत करते हुए बताया कि कुंभ—2021 का राज्य सरकार ने अभी शासनादेश जारी नहीं किया हैं, लेकिन प्रशासनिक तौर पर तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि कुंभ में सभी लोगों का स्वागत है। कुंभ में कोविड—19 की गाइडलाइन का पालन कराना है। इस संदर्भ में सभी जानकारी वेबसाइट पर समय रहते हुए अपलोड कर दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि कुंभ में स्नानार्थियों के लिए पूरी व्यवस्था के लिए प्रयासरत हैं।
कुंभ—2021 में डुबकी लगाने को इंतजार कर रहे भक्त
कुंभ—2021 का शासनादेश जारी न होने पर संशय बना हुआ हैं, लेकिन गंगा भक्त कुंभ में डुबकी लगाने को लेकर बुलावे का इंतजार कर रहे हैं। देश के कौने—कौने से भक्त लोग हरिद्वार के तीर्थ पुरोहितों, आमजन, मीडिया से स्नान पर्व शुरू होने को लेकर लगातार संपर्क बनाएं हुए हैं। इसी के पता चलता है कि गंगाभक्त श्रद्धालु कुंभ में डुबकी लगाने को बैचेन हैं।

यह भी पढ़िए:— कुंभ—2021: चार महीने का नहीं केवल 48 दिनों का होगा, अखाड़ा परिषद ने दी हरी झंडी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *