haridwar सांसद निशंक ने संतों संग सुनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात, देंखे वीडियो





नवीन चौहान
हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने हरिद्वार के अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी और तमाम अखाड़ों के साधु संतों के संग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड को ध्यान से सुना और कार्यक्रम को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत करके समूचे देश को एक सूत्र में पिरोया है।


हरिद्वार के ऋषिकुल आडिटोरियम में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के लिए बेहद ही खूबसूरत तरीके से तैयारी की गई थी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) के 100वें एपिसोड में देश और दुनिया भर में ‘मन की बात’ के श्रोताओं को बधाई दी। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान देश की कई प्रतिभाओं से बात करते हुए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, कि आपके मिले लाखों पत्रों को पढ़कर मैं बहुत भावुक हुआ। पीएम ने कहा कि मेरे लिए मन की बात एक पर्व बन गया है.

इस कार्यक्रम ने मुझे आप से जोड़े रखा. यह एक ऐसा कार्यक्रम बन गया, जिससे मैं आपके विचार, आपकी सोच से वाकिफ हो सका. आपके संदेश मेरे तक पहुंचते थे. मुझे महसूस ही नहीं हुआ कि मैं आपसे दूर हूं. ये मेरे लिए एक कार्यक्रम नहीं बल्कि पूजा है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस कार्यक्रम की रिकार्डिंग के वक्त कई बार इस कदर भावुक हुआ कि इसको दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ा है. मेरे लिए ये सफर बेहद खास है। ये कार्यक्रम नहीं, मेरे लिए आस्था व्रत है। पीएम मोदी ने ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान का भी जिक्र किया। कहा कि यह देश से लेकर विदेश में बहुत चला. यह सेल्फी का मुद्दा नहीं था बल्कि बेटियों से जुड़ा था, जिसमें लोगों ने बहुत शानदार तरीके से भाग लिया. ‘मन की बात’ कोटि-कोटि भारतीयों के मन की बात है. उनकी भावनाओं का प्रकटीकरण है. 3 अक्टूबर 2014 के दिन हमने ‘मन की बात’ की यात्रा शुरू की. मन की बात में देश के कोने-कोने से हर आयु-वर्ग के लोग जुडे़. ‘मन की बात’ जिस विषय से जुड़ा वो जन-आंदोलन बन गया और उसे जन-आंदोलन आप लोगों ने बनाया. जब मैंने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ साझा ‘मन की बात’ की थी, उसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई थी. ‘मन की बात’ मेरे लिए दूसरों के गुणों की पूजा करने के जैसा ही रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ मेरे लिए अहं से वयं की यात्रा है. उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ से वोकल फॉर लोकल को बड़ी ताकत मिली है।
मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड में पीएम मोदी ने देश के विभिन्न कोने में रहने वाली कई प्रतिभाओं से बात की, जिन्होंने समाज और देश हित के लिए कोई सराहनीय काम किया है. बता दें कि पीएम मोदी का यह कार्यक्रम लोगों की जिंदगी बदल रहा है और लोगों को अच्छे काम की ओर प्रेरित कर रहा है. कई कम्युनिटी इस कार्यक्रम के तहत लाभान्वित हो रही हैं.

2014 में कार्यक्रम की हुई थी शुरुआत
‘मन की बात’ का प्रसारण 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू हुआ था. इसे 52 भारतीय भाषाओं – बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. 27 जनवरी, 2015 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *