Haridwar news: कांवड मेला की तैयारी में जुटा प्रशासन, DM और SSP ने की बैठक




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में कांवड़ मेला-23 की तैयारियों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। कांवड़ मेला-2023 की तैयारी बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने भी प्रतिभाग किया।

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने विगत दिनों कांवड़ मेला-2023 के सम्बन्ध में हुई बैठक में दिये गये निर्देशों के क्रम में जानकारी ली तो अपर जिलाधिकारी पी0एल0 शाह ने प्रत्येक विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये कांवड़ मेला की व्यवस्थाओं में आने वाले व्यय आकलन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

विनय शंकर पाण्डेय ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कांवड़ मेले में स्वास्थ्य सम्बन्धी व्यवस्थाओं हेतु उनके द्वारा उपलब्ध कराये गये व्यय आकलन के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उन्होंने विभिन्न दवाओं की खरीद, मेडिकल कैम्म आदि में आने वाले व्यय आकलन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने जनपद के अस्पतालों में कुल कितने बैड हैं तथा निजी अस्पतालों में कुल कितने बैड हैं तथा इसके अलावा कौन-कौन सी स्वास्थ्य के क्षेत्र में कांवड़ मेला की दृष्टि से व्यवस्थायें की जा रही हैं, की भी जानकारी दी। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त अगर आप कोई अन्य विस्तार देना चाहते हैं, तो दे सकते हैं तथा कहीं पर भी कोई कमी नहीं आनी चाहिये।

बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कांवड़ मेला क्षेत्र में कहां-कहां पर प्रकाश की व्यवस्था की जानी है, को चिह्नित कर लिया गया है, उसी अनुसार व्यय आकलन प्रस्तुत किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पार्किंग सहित प्रत्येक कांवड़ मेला क्षेत्र में जहां पर भी प्रकाश व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता है, उसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कांवड़ पट्टी में छोटे-छोटे मरम्मत कार्य करने के साथ ही पेड़ों की छटाई, साफ-सफाई आदि के कार्य सम्पन्न किये जाते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पार्किंग आदि के लिये जो भी टेण्डर किया जाये, उसमें पहले से ही यह व्यवस्था की जाये कि जो भी पार्किंग का टेण्डर लेगा, वह पार्किंग में शौचालय, पानी, तथा बिजली की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेगा।

नगर निगम के अधिकारियों ने बैठक में नगर निगम की ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं का विस्तार से उल्लेख किया, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शौचालय, साफ-सफाई, पानी, विद्युत आदि की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाये।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे साफ-सफाई, जो उच्च स्तर की हो, झाड़ी कटवाने, जगह-जगह चूना डलवाने आदि कार्यों को प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करे।
बैठक में लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, गंगा अनुरक्षण शाखा, पर्यटन, खाद्य एवं आपूर्ति, पुलिस विभाग आदि सभी ने एक-एक करके अपने-अपने विभागों का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे टेण्डर आदि की सभी प्रक्रियायें पूर्ण करते हुये यथाशीघ्र जहां पर कांवड़ मेले से सम्बन्धित जो भी व्यवस्थायें करनी हैं, उसे चुनौती के रूप में लेते हुये अपना सर्वोत्तम योगदान देना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पी0एल0 शाह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, संयुक्त मजिस्ट्रेट भगवानपुर आशीष मिश्रा, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसडीएम लक्सर गोपाल राम बिनवाल, एमएनए हरिद्वार दयानन्द सरस्वती, एमएनए रूड़की विजयनाथ शुक्ल, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक रेखा यादव, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण स्वप्न किशोर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष दत्त, एआरटीओ रश्मि पन्त, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई मंजू, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, महाप्रबन्धक उद्योग पल्लवी गुप्ता, रेडक्रास सचिव डॉ. नरेश चौधरी, जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव, जिला खाद्य पूर्ति अधिकारी मुकेश कुमार डीओपीआरडी मुकेश भट्ट, ईओ-मंगलौर, सुल्तानपुर, झबरेड़ा, पाण्डली गुर्जर, लण्ढौरा, ईमलीखेड़ा, भगवानपुर, शिवालिक नगर सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *