बोर्ड बैठक में हरिद्वार-रुड़की के विकास का खींचा गया खाका




हरिद्वार। हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक आज एचआरडीए अध्यक्ष की उपस्थिति में काॅन्फ्रेंसिंग रूम हरिद्वार में आयोजित की गयी। एचआरडीए सचिव बंशीधर तिवारी ने बोर्ड बैठक में प्राधिकरण की योजनाओं के लिए प्रस्तावित 115 करोड़ का आय-व्यय बजट 2017-18 अनुमोदनार्थ बोर्ड अध्यक्ष विनोद शर्मा के समक्ष प्रस्तुत किया। श्री तिवारी ने बताया कि इस बार प्राधिकरण ने अपनी आय को दो वर्गो कैपिटल इनकम और रेवन्यु इनकम में विभाजित किया है।
बोर्ड अध्यक्ष श्री शर्मा ने बोर्ड को निर्देश दिये कि प्राधिकरण द्वारा बनाये जा रहे फ्लैट्स को बाजार की मांग के अनुसार तैयार किया जाये। इन आवासों में पार्क, पार्किंग प्रकाश हवा आदि की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरण हरिद्वार, रूड़की और ऋषिकेश के शहर क्षेत्रों के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों मंगलौर, भगवानपुर, बहादराबाद तक विकास योजनाओ को लेकर जाये। प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शर्मा ने जिलाधिकारी दीपक रावत को हरिद्वार जिले में प्राधिकरण का लैंड बैंक बढ़ाने की बात कही। उन्होंने बोर्ड सचिव श्री तिवारी को प्राधिकरण की आय बढ़ाने के साथ-साथ प्राधिकरण की जमीनों पर हुए कब्जों को मुक्त कराने तथा बिना बांउड्री वाल की जमीनों को तुरंत बांउड्री वाल किये जाने की भी बात कही। प्राधिकरण द्वारा की जाने वाले विकास कार्य आगामी अर्द्ध कुम्भ की व्यवस्था के अनुरूप किये जायें। उन्होंने सचिव प्राधिकरण को हरकी पैड़ी, त्रिवेणी घाट का सौन्दर्यीकरण कराने के भी निर्देश दिये।
सचिव बंशीधर तिवारी ने प्राधिकरण के समक्ष आ रही समस्याओं से भी अध्यक्ष को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दुर्बल आय वर्ग के भवनों के लिए भूमि चिन्हीकरण किये जाने, हरिद्वार नगर में अनेक स्थानों पर पार्किंग की समस्या के समाधान हेतु शासनादेशों के अनुसार जगह जगह भूमि चिन्हिकरण हेतु प्राधिकरण को अधिकृत किये जाने, प्राधिकरण की अनिस्तारित सम्पत्तियों के निस्तारण हेतु आय वर्ग, आरक्षण के प्रतिबंधित की शिथिलता, परिसम्पत्तियों के पुर्नमूल्यांकन आदि समस्याओं का समाधान किया जाने के लिए अध्यक्ष से चर्चा की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *