हरिद्वार का अवैध खनन कारोबारी गिरफ्तार, धन कमाने के लिए फर्जीवाडा




नवीन चौहान
अवैध खनन के कार्यो में फर्जीवाडा करने वाले हरिद्वार के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने धन कमाने के लिए फर्जी रवन्ना तैयार किया था। साइबर क्राइम सेल की टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि इसके पूर्व में चार साथियों को पहले की जेल भेजा जा चुका है।
बताते चले कि अपराधी तत्व धन कमाने के लिए नित्य नये-नये तरीके एंव विभिन्न माध्यम से धोखाधड़ी एंव अवैध तरीके अपना रहे है। इसी क्रम में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून निरन्तर साईबर मामलों का विश्लेषण एंव अनावरण में अग्रसर है।
14 जुलाई 2020 को रश्मि प्रधान नोडल अधिकारी भूतत्व एंव खनिकर्म अधिकारी की तहरीर के आधार पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून में मुकदमा दर्ज किया गया। तहरीर में रश्मि प्रधान ने बताया कि वह स्वंय भूतत्व एंव खनिकर्म विभाग की नोडल है। जिसमें विभाग की ई-रवन्ना पोर्टल के माध्यम से एक फर्जी आईडी संख्या MO61022325 का प्रयोग करके अवैध खनन किया जा रहा है। एंव उपरोक्त फर्जी आईडी का डेटा/ विवरण भी अज्ञात लोगों ने डिलिट (नष्ट) कर दिया गया है ।
अभियोग में फर्जी आईडी संख्या MO61022325 विक्रम सिंह बिष्ट के नाम से पंजीकृत होना पाया गया तथा खनन से जुड़े कई लोगों के विवरण प्राप्त हुये थे।
अब तक अभियोग मे 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एक और अभियुक्त को ऑनलाइन अवैध खनन के कारोबार में गिरफ्तार किया गया है। विवेचना को आगे बढाते हुए यह बात प्रकाश मे आयी कि पूर्व में गिरफ्तार अनिल कुमार के साथी गगन त्यागी पुत्र विनोद कुमार त्यागी निवासी निकट भैरव मंदिर कनखल थाना कनखल जनपद हरिद्वार को जब पूछताछ हेतु लाया गया तो उससे पूछताछ पर उपरोक्त अपराध में लिप्त होने की जानकारी मिली। आरोपी गगन त्यागी से बरामद फोन से मुकदमे से संबंधित फर्जी दस्तावेज भी मिले। आरोपी ने बताया कि खनन कारोबार में जल्दी ज्यादा मुनाफा करने की बजह से वह लालच में फंसकर आपराधिक कार्य कर बैठा। अभियुक्त से बरामद मोबाईल फोन से भी इस अवैध कारोबार से जुड़े अन्य लोगो के बारे मे भी महत्वपूर्ण सूचनायें प्राप्त हुयी है। इस अवैध कार्य मे संलिप्त अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध शीघ्र विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी। अभियुक्त से विवेचना में प्राप्त हुये साक्ष्यों के आधार पर धारा 420, 471, 201, 120बी भादवि व 66, 66सी आईटी एक्ट के अन्तर्गत गिरफ्तार किया गया है। बरामद कम्प्यूटर उपकरणो को अन्य साक्ष्यो के संकलन हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जायेगा।
अभियुक्त से बरामदगी-
01 अदद मोबाइल फोन। विभिन्न इलैक्ट्रानिक दस्तावेज यथा फर्जी रॉयल्टी, रवन्ना एवं जीएसटी से सम्बन्धित दस्तावेज ।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण 
गगन त्यागी पुत्र विनोद कुमार त्यागी। निवासी निकट भैरव मंदिर कनखल, थाना कनखल जनपद हरिद्वार उम्र-45 वर्ष

पुलिस टीम-
निरीक्षक अमर चन्द शर्मा, हेड कांस्टेबल पदोन्नत सुरेश कुमार, सुनील भट्ट, कांस्टेबल मनोज बेनीवाल, कांस्टेबल सुरेंद्र कुमार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *