क्रेशर पर मिला अवैध भंडारण, प्रशासन की टीम ने किया सीज




योगेश शर्मा.
प्रशासन की टीम ने अवैध खनन और भंडारण को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत क्रेशरों के खिलाफ कार्रवाई की। इसमें दो क्रेशर सीज किये गए जबकि कई पर जुर्माना आदि की कार्रवाई की गई।

जिलाधिकारी ने वर्षाकाल को देखते हुए खनन बंदी के आदेश जारी किये हुए हैं। इसके बावजूद शिकायत मिल रही है कि कुछ स्थानों पर अवैध खनन किया जा रहा है। क्रेशरों पर अवैध भंडारण की भी शिकायत लगातार मिल रही है। इसी क्रम में प्रशासन की टीम ने तहसील हरिद्वार क्षेत्र के भोगपुर में तीन स्टोन क्रेशरों की जांच की।

जांच के दौरान किसान स्टोन क्रेशर पर अवैध भंडारण की पुष्टि होने पर उसे सीज कर दिया गया। क्रेशर संचालक पर जुर्माना की कार्रवाई भी की जा रही है। गणपति और लिम्ब्रा क्रेशर पर अवैध भंडारण की पुष्टि नहीं हुई। लक्सर में स्वीकृत गुरूकपा नाम के रिटेल भंडारण में भी अवैध भंडारण की पुष्टि पाए जाने पर भारी अर्थदंड/ जुर्माने की कार्यवाही अमल में लाई गई है।

जांच दल द्वारा अन्य मामले में मेहतोली ग्राम के एक व्यक्ति द्वारा हरियाणा निवासी व्यक्ति मनजीत के नाप भूमि में अवैध खनन पाए जाने पर भी भारी जुर्माने/ अर्थदंड की कार्यवाही अमल में लाई गई है।

खान अधिकारी (रवि नेगी) एवम प्रसाशन के संयुक्त दल द्वारा स्टोन क्रेशर एवम अवैध भंडारित उपखनिज पाए जाने पर कार्यवाही लगातार किये जाने से खनन माफियों के हौंसले पस्त हो रहे है। खनन अधिकारी का दोबारा कथन है कि वर्षाकाल अवधि हो या ना हो क्षेत्र में किसी भी तरह के अवैध खनन/ भंडारण अथवा परिवहन के मामलों में किसी भी अवैध खनन कर्ता को बख्शा नहीं जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *