कुंभ—2021: अखाड़े एक करोड़ लेकर तो गंगा सभा राजनैतिक दवाव में चुप, अब व्यापारी करेंगे 14 जनवरी को शाही स्नान




जोगेंद्र मावी
अखाड़े एक करोड़ रुपये लेकर तो गंगा सभा राजनैतिक दवाब में कुंभ—2021 के नोटिफिकेशन न होने पर शांत है। कुंभ—2021 का नोटिफिकेशन न होने से व्यापारियों ने सवाल उठाने शुरू कर दिए है। अब व्यापारियों ने 14 जनवरी को मकर सक्रांति पर्व पर शाही यात्रा निकालकर कुंभ का पहला स्नान करने की चेतावनी दी है। प्रदेश व्यापार मंडल ने व्यापारियों के हित में निर्णय लिया है।
प्रदेश व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बैठक की। मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार से मांग की गई है कि सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार जनवरी महीने में ही कुंभ का नोटिफिकेशन किया जाए। संजीव चौधरी ने कहा कि भारतीय आखड़ा परिषद, गंगा सभा व संत समाज को कुंभ पर बोलना चाहिए। क्योंकि आज तक ऐसा नहीं हुआ की कुंभ जनवरी में नहीं हुआ हो। आज पूरे देश और विदेश में यह संशय बना हुआ है कि कुंभ होगा भी या नहीं। अब व्यापारियों की एक बची हुई उम्मीद बस कुंभ मेला है। पिछले साल अक्तूबर—2019 से हरिद्वार में दुकानों पर ताले लगे हुए हैं, जो अभी तक नहीं खुल सके। दुकानों के किराए, मकानों की किस्ते बच्चों के स्कूल की फीस सभी कुछ नहीं जा पा रहा है, ऐसे में अगर कुंभ भी न हुआ तो व्यापारी सड़क पर आ जाएगा। प्रदेश व्यापार मंडल के नेतृत्व 14 जनवरी को शाही यात्रा निकाल कुंभ का स्नान करेंगे। इससे व्यापारी शाही यात्रा निकल कर कुंभ स्नान कर देश और विदेश के तीर्थ यात्री को संदेश देंगे कि कुंभ जनवरी से ही शुरू हो गया है। इस प्रकार मान्यताओं के साथ खिलवाड़ का विरोध किया जाएगा।

प्रदेश व्यापार मंडल के पदाधिकारी कुंभ—2021 को लेकर बैठक करते हुए

बैठक में यह व्यापारी नेता हुए शामिल
बैठक में संरक्षक ठाकुर सुरेश सिंह, सुरेश भाटिया, मनोज सिंघल, मुकेश भगव, राजन कोशिक, जिला अध्यक्ष शिवकुमार कश्यप, युवा जिला अध्यक्ष अनुज सिंह, ज़िला महामंत्री तेज़ प्रकाश साहू, महानगर अध्यक्ष मयंकमूर्ति भट्ट, महामंत्री सुमित अरोरा, शहर अध्यक्ष श्रवण गुप्ता, शहर अध्यक्ष कनखल जतिन हांडा, विभास सिन्हा, ऋषभ शर्मा, पंकज सवन्नी, प्रवीण शर्मा, राजन कोशिक, राजु वधवन, दीपक गौनियाल, हिमांशु राजपूत, गंगा शरण चंदेरिया, आशीष, नमन अग्रवाल, नरेश शर्मा, राम अरोरा आदि शामिल हुए।

यह भी पढ़ें:—— कुंभ—2021: चार महीने का नहीं केवल 48 दिनों का होगा, अखाड़ा परिषद ने दी हरी झंडी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *