कुंभ—2021 से पहले सड़ गई धर्मनगरी, कूड़ा उठवाने के बजाय सड़क पर राजनीति




जोगेंद्र मावी
कुंभ—2021 से शुरू होने से पहले ही धर्मनगरी कूड़े के ढेर के तब्दील हो गई है। नगर निगम शहर का कूड़ा नहीं उठा पा रहा है। हालात इतने बिगड़ गए हैं कि जहां पर कूड़े के ढेर लगते हैं वहां पर बढ़ते ही जा रहे हैं। कूड़े के ढेरों से बदबू इतनी भयंकर उठने लगी है कि आसपास में तो क्या दूर तक भी रहना मुश्किल हो रहा है। लेकिन कूड़े को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। भाजपा के नेता मेयर अनीता शर्मा पर तो मेयर शहरी विकास मंत्री पर आरोप लगा रही हैं।
हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र के निकलने वाले कूड़े को केआरएल कंपनी सन—2012 से कूड़ा उठा रही है। अब केआरएल कंपनी ने शुल्क बढ़ाने के लिए नगर निगम के सामने प्रस्ताव रखा तो इस पर सहमति नहीं हो सकी। जिससे 6 दिसंबर को केआरएल कंपनी ने शहर का कूड़ा उठाने से इंकार कर दिया। जिसे लेकर पूरा एक महीना हो गया है। नगर निगम प्रशासन ने दावा किया कि कूड़ा उठाने का काम वे स्वयं कर लेंगे। लेकिन पिछले एक महीने में शहर में गंदगी के ढेर लग गए है। घरों से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा, बल्कि लोग सड़क के किनारे कूड़े को डालने को मजबूर हैं और जहां पर कूड़ा एकत्रित हो जाता है, वहां पर कूड़े के ढेरों से बुरा हाल है। नगर निगम रानीपुर मोड के आसपास या कुछ स्थानों से कूड़ा उठवा ले रहा हैं, लेकिन शहर के अधिकांश प्वाइंटों पर कूड़े के ढेरों को हाथ तक नहीं लगाया जा रहा। कूड़े के ढेरों से पॉलिथिन चुगने वाले लोग कूड़े को बिखेर कर चले जाते हैं। लेकिन कूड़े के ढेरों से शहर की फिजा खराब हो रही है। जबकि अब धर्मनगरी में कुंभ शुरू होने जा रहा है। धर्मनगरी की दीवारों के साथ क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा हैं, लेकिन कूड़े के ढेरों से निजात दिलाने के लिए कोई काम नहीं किया जा रहा है। बल्कि शहर में भाजपा और कांग्रेस की राजनी​ति जरूर चमक रही है।
कांग्रेस नेता धरना तो भाजपा के नेता ज्ञापन सौंप रहे
धर्मनगरी में कूड़े के ढेरों पर भाजपा और कांग्रेस नेता राजनीति कर रहे हैं। भाजपा के नेता नगर नगर आयुक्त को ज्ञापन पर ज्ञापन सौंप रहे हैं। साथ ही शहर में लग रहे कूड़े के ढेरों के लिए मेयर अनीता शर्मा को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। तो दूसरी ओर मेयर अनीता शर्मा भी शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक पर निशाना साध रहे हैं। एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है, लेकिन कूड़े के ढेरों से जो समस्या शहरवासी उठा रहे हैं, उसका समाधान किसी के पास नहीं है।

हरिद्वार की मेयर अनीता शर्मा

मंत्री उपलब्ध कराएं संसाधन: मेयर
मेयर अनीता शर्मा का कहना है कि शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक को हरिद्वार नगरी की स्वच्छता और कूड़ा उठवाने के लिए संसाधन उपलब्ध कराने चाहिए। शहर में पिछले 27 दिनों से कूड़े व गंदगी के ढेर लगे हुए हैं और डबल इंजन सरकार के अति कर्मठ अधिकारी संसाधन ना होने का रोना रो रहे हैं।

भाजपा पार्षद दल के नेता सुनील कुमार गुड्डू

भाजपा नेता प्रतिपक्ष ने मांगा मेयर से इस्तीफा
भाजपा के पार्षद दल के नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल का कहना है कि मेयर और उनके पति अपनी नाकामियों को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक पर बिना वजह के मढ़ने का काम कर रहे हैं, जबकि हरिद्वार की जनता सबकुछ जान चुकी है। मेयर के पति नगर निगम में हस्तक्षेप करना बंद कर दें, उसी दिन से शहर की सफाई व्यवस्था ढर्रे पर आ जाएगी। यदि मेयर अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन नहीं कर सकतीं तो उन्हें पद पर रहने का कोई औचित्य नहीं है। मेयर के पति छिछोरी हरकतें करनी बंद कर दें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *