कुंभ—2021: वाल पेंटिंग पर उठ रहे सवाल, रेटों के साथ धार्मिक भावना से खिलवाड़ का आरोप





नवीन चौहान
कुंभ—2021 के तहत पेंटिंग कार्यों पर सवाल उठ रहे हैं। पहले जहां रेट को लेकर सवाल उठ रहे थे तो अब धार्मिक भावना से खिलवाड़ को लेकर मामला उठने लगा है। सनानत धर्म के अनुयायियों का कहना है कि सड़कों के किनारे दीवारों पर ईष्ट देवों के चित्रों के साथ लोग छेड़छाड़ करेंगे। इससे उनकी भावना पर ठेस पहुंचेगी।
हरिद्वार में कुंभ के सौंदर्यीकरण कार्यों के तहत दीवारों पर पेंटिंग का कार्य बड़े स्तर पर चल रहा है। जहां समाजसेवी संस्था मात्र 25 रूपये प्रति वर्ग फीट में पेंटिंग बनाने का काम कर रही हैं। यह काम दिल्ली हाईवे का काम कर रही कंपनी सैम इंडिया ने दिया है। जबकि हरिद्वार—रुड़की विकास प्राधिकरण की ओर से कुंभ मेला क्षेत्र में वॉल पेंटिंग के लिए 120 रुपये प्रति वर्ग फीट में ठेका दिया है। इसे लेकर बड़े सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि दोनों रेंटों में बड़ा अंतर है। इसे लेकर शहर की समाजसेवी संस्था सवाल उठा रही है। एचआरडीए के अधिकारी टेंडर के माध्यम से वॉल पेंटिंग का काम कराने की बात कह रहे हैं। एचआरडीए के उपाध्यक्ष दीपक रावत की माने तो उन्होंने प्रयागराज में वॉल पेंटिंग का कार्य करने वाली अनुभवी कंपनियों को टेंडर दिया है। दीपक रावत के अनुसार प्रयागराज में वॉल पेंटिंग के कार्यों के लिए हुए भुगतान की दर से बेहद कम है। पेंटिंग का काम प्रोफेशनल पेंटर के द्वारा कराया जा रहा है। पेंटिंग की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज की दीवार पर एचआरडीए की ओर से पेंटिंग

लेकिन इसी के साथ दूसरा पहलु भी सामने खड़ा हो गया है। दीवारों पर हो रही पेंटिंग में सनानत धर्म के ईष्टदेवों के चित्र बनाए जा रहे हैं। सनातन धर्म के अनुयायियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। समाजसेवी ज्ञानेंद्र पंडित का कहना है कि दीवारों के नीचे लोग शौचालय करते हैं या पीक थूकते हुए निकलते हैं। ऐसे में धार्मिक भावना आहत होगी। यदि ईष्टदेवों के चित्र बनाते थे कम से कम 10 फीट की उचाई पर बनाने चाहिए। तीर्थ पुरोहित उज्जवल पंडित का कहना है कि भगवान और सिदृध पुरुषों के चित्रों के साथ छेड़छाड़ होने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में चित्र बनाने से पूर्व धार्मिक भावनाओं का भी ध्यान रखना चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *