कुंभ—2021 का आगाज, मकर सक्रांति के स्नान पर होगी रिहर्सल




नवीन चौहान
मकर संक्रांति 14 जनवरी को कुंभ—2021 के स्नान को लेकर मेला पुलिस प्रशासन रिहर्सल करेगा। स्नानार्थियों के हरिद्वार में प्रवेश, गंगा घाटों तक लाने, स्नान के बाद सकुशल लौटाने के साथ तमाम व्यवस्थाओं को लेकर रिहर्सल करेंगे। इसके लिए मेला पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।
कुंभ—2021 के शुरू होने के दिन चंद रह गए हैं। हालांकि पूर्व के सालों में हुए कुंभ पर्व जनवरी महीने में पड़ने वाली मकर संक्रांति से शुरू हो जाते थे, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते हुए कुंभ आयोजन में देरी हो गई है। सबसे बड़ी आशंका कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की आशंका हैं। इसी के चलते हुए आयोजन को मकर संक्रांति से शुरू कराने को लेकर राज्य सरकार के सामने संशय बना हुआ है। हालांकि कुंभ—2021 को लेकर राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कुंभ केवल मार्च और अप्रैल महीने में होगा। इससे पहले पड़ने वाले पर्व स्नान आम स्नान की भांति होंगे। लेकिन मेला प्रशासन अपनी तैयारियों में लगा हुआ है। मेला प्रशासन ने 14 जनवरी को पड़ रहे स्नान पर्व पर कुंभ स्नान के रिहर्सल करने का निर्णय लिया है। मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया​ कि मकर संक्रांति स्नान को गंभीरता से लेते हुए पूरी तैयारियों के साथ कराएंगे। सभी हाईवे, चौक, चौराहों, चेकिंग प्वाइंट, गंगा घाटों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। गंगा के घाटों पर स्नानार्थियों को कोविड—19 की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा।

मेला आईजी संजय गुंज्याल

मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि मकर संक्रांति के स्नान से आगामी स्नान पर्व पर आने वाले स्नानार्थियों की संख्या का अनुमान हो जाएगा। साथ ही व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए सुधार कराएंगे। उन्होंने बताया कि मेला प्रशासन सुरक्षा और व्यवस्थाओं की दृष्टिगत प्रत्येक पहलु पर काम कर रहा है।

 

मेलाधिकारी दीपक रावत

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि मेला क्षेत्र को सेक्टरों में विभाजित कर दिया गया हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर प्रभारी अपने क्षेत्रों में मकर संक्रांति के दिन के स्नान की बारिकी और तकनीकि तौर पर आकलन करेंगे, क्योंकि आने वाले समय के लिए व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जा सके।

यह भी पढ़िए :— कुंभ—2021: चार महीने का नहीं केवल 48 दिनों का होगा, अखाड़ा परिषद ने दी हरी झंडी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *