कुंभ पर्व 2021: कुंभ का पहला शाही स्नान और जिलाधिकारी सी रविशंकर का प्लान





नवीन चौहान
कुंभ पर्व 2021 के 11 मार्च के पहले शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने को ​लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने पूरी प्लानिंग की है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सभी साधु संतों और आस्थावान श्रद्धालुओं की सेवा और सुरक्षा के लिए तमाम प्रभावी कदम उठाए है। प्रशासनिक अधिकारियों को तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने के सख्त निर्देश जारी किए है। हरिद्वार के स्थानीय नागरिकों को कोई परेशानी ना हो इसका ख्याल रखने के आदेश​ दिए है। कुंभ मेला क्षेत्र को अतिक्रमण करा दिया गया है। शाही स्नान मार्गो की तमाम व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराया गया है। शाही स्नान को ध्यान में रखते हुए तमाम कार्य योजनाबद्ध तरीके से संपादित किये जा रहे है। जो कमियां रह गई है उनको पूर्ण किया जा रहा है। कुल मिलाकर देखा जाए तो कुंभ पर्व के पहले शाही स्नान के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने मेला प्रशासन का सहयोग करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।
कुंभ पर्व का पहला शाही स्नान 11 मार्च को है। इस स्नान पर्व में करीब 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की संभावना है। ऐसे में संतों को शाही स्नान कराना और श्रद्धालुओं की समुचित व्यवस्था करना जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती है। वही दूसरी ओर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का अनुपालन कराना भी एक बड़ी चुनौती है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने ​कुंभ पर्व के पहले शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए बेहद सुनियोजित तरीके से प्लानिंग की गई है। जिलाधिकारी सी रविशंकर के निर्देशों पर एसडीएम गोपाल​ सिंह चौहान, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल ने कुंभ मेला क्षेत्र के बैरागी कैंप चंडीपुल के आसपास के तमाम इलाकों को अतिक्रमण मुक्त कराया।

करीब 200 से अधिक झोपड़ियों को दूसरे स्थान पर विस्थापित कराया गया। हरिद्वार जनपद के बार्डर सहित करीब 18 से अधिक स्थानों पर कोविड टेस्टिंग के लिए सेंटर स्थापित किए गए। जहां पर श्रद्धालुओं की रेंडम सैंपलिंग कराई जायेगी। जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजीटिव मरीजों को तत्काल घर वापिसी ​करने की तैयारी की है। जिलाधिकारी सी रविशंकर के निर्देशों के बाद से जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह से अलर्ट है। संतों की तमाम समस्याओं को तत्काल प्रभाव से दूर किया जा रहा है।
पेशवाईयों की चाक चौबंद व्यवस्था

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने शाही स्नान से पूर्व अखाड़ों की तमाम पेशवाईयों की समुचित व्यवस्था करके अपने प्रशासनिक नेतृत्व को दर्शा दिया है। जिलाधिकारी ने आठ मार्च को महानिर्वाणी अखाड़े और नौ फरवरी को अटल अखाड़े की निकलने वाली पेशवाईयों से पूर्व की समस्त तैयारियां भी पूरी करा ली गई है। प्रशासनिक टीम ने पेशवाई मार्गो का निरीक्षण करने के साथ ही शोभा यात्रा मार्गो की तमाम अड़चनों को दूर कर लिया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *