पेयजल और सीवर संबंधी समस्याओं को लेकर महानगर कांग्रेस ने मुख्य महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन




देहरादून।
महानगर की पेयजल एवं सीवर लाईन सम्बन्धी समस्याओ को लेकर महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य महाप्रबन्धक उत्तराखण्ड जल संस्थान से उनके कार्यालय मे मुलाकात कर समस्याओं के निराकरण हेतु ज्ञापन प्रेषित किया।
मुख्य महाप्रबन्धक उत्तराखण्ड जल संस्थान को सौंपे ज्ञापन में कांग्रेस महानगर कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि एक ओर विभाग द्वारा पेयजल, सीवर आदि के टैक्स लगातार बढ़ाये जाने के बावजूद भी आम जनता को सुविधायें उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। देहरादून महानगर के कई क्षेत्रों में बरसात में सीवर लाईनें चोक होने के कारण गन्दा पानी सड़कों पर फैल रहा है जिससे बीमारियों का खतरा बना हुआ है। राजपुर रोड़ पर दिलाराम चैक से घण्टा घर तक पूरी सीवर लाईन चोक पडी हुई है जिसका रख-रखाव तथा सफाई नहीं हो पा रहा है। इसी प्रकार महानगर के अन्य क्षेत्रों में भी सीवर लाईन का कमोवेश यही हाल है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जिस प्रकार बार-बार टैक्स बढ़ाया जा रहा है जो कि हाउस टैक्स की भांति 4 वर्ष मे केवल एक बार बढ़ाया जाना चाहिए। विभाग का यह निर्णय जनहित में उचित नहीं ठहराया जा सकता है। इसी प्रकार मलिन बस्तियों मे सीवर लाईन का टैक्स काफी अधिक लगाया गया है जिसे कम किया जाना चाहिए।
प्रतिनिधिमण्डल ने यह भी कहा कि देहरादून महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में स्मार्ट सिटी की खुदाई के कारण गन्दे पानी की सप्लाई हो रही है। बसन्त विहार, सैय्यद मोहल्ला आदि क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति लम्बे समय से बाधित है तथा कई क्षेत्रों में 24 घण्टे मंे मात्र 2 या 3 घण्टे ही पेजल सप्लाई हो रही है जिससे आम जनता को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। बल्लूपुर वार्ड के गांधी नगर एवं आनन्द विहार में पानी के लो प्रेसर की वजह से लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इन्दिरा पुरम के अमृत विहार में पानी की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपको यह भी अवगत कराना है कि विभाग में अधिकारियों की फौज बढती जा रही है परन्तु निचले स्तर के स्टाफ में लगातार कमी तथा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पदों को ठेकदारी की प्रथा के कारण ठेकेदार द्वारा मनमाने ढंग से काम किया जा रहा है जिसके कारण व्यवस्था सुचारू नहीं चल पा रही है।
महानगर कांग्रेस प्रतिनिधिमण्डल ने जल संस्थान द्वारा जलकर व मलिन बस्तियों में सीवर कर में की गई बढोत्तरी को वापस लिये जाने तथा देहरादून महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुचारू किये जाने व सीवर लाईनों की सफाई व्यवस्था दुरूस्त किये जाने की मांग की। मुख्य महाप्रबन्धक उत्तराखण्ड जल संस्थान ने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वासन दिया कि प्रतिनिधिमण्डल द्वारा उठाई गई मांगों पर गम्भीरता से विचार किया जायेगा. प्रतिनिधिमण्डल में पूर्व विधायक राजकुमार, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम डाॅ0 विजेन्द्रपाल, पार्षद आनन्द त्यागी, प्रवीन त्यागी, सचिन थापा, रमेश कुमार मंगू, अमित भण्डारी, संजय बहादुर, सुभाष धस्माना, सिद्धार्थ वर्मा आदि शामिल थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *