राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के दौरे से बदल सकते हैं मंत्रालय तो कईयों की खुलेगी किस्मत




जोगेंद्र मावी
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के उत्तराखंड के दौरे के बाद कई मंत्रियों के मंत्रालय बदल सकते हैं। तो कई विधायकों को मंत्रालय मिलने की भी उम्मीद है। विधायकों ने इसके लिए फिल्डिंग करनी शुरू कर दी है तो उन्होंने स्वागत कार्यक्रम में ताकत का प्रदर्शन करने के लिए शक्ति झोंक दी है। वे स्वागत कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए लगातार जन संपर्क करने में लगे हुए हैं। हालांकि प्रदेश में आगमन के बाद 4 दिसंबर को पहले दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यक्रम हरिद्वार में ही है। हरिद्वार में उनके स्वागत को लेकर विधायकों ने भीड़ जुटाने को लेकर जनसंपर्क अभियान चलाया हुआ है।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उत्तराखंड में तीन दिवसीय कार्यक्रम है। वे संगठन के पदाधिकारियों के साथ मंत्रियों और विधायकों के साथ अलग—अलग बैठक करेंगे। उत्तराखंड में आगमन का मुख्य कारण विधानसभा—2022 में वापसी करना है। लेकिन इससे पहले वे प्रदेश में सत्ता और पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता का आपसी समन्वय कैसा चल रहा है, इस पर विचार लेने के बाद मंथन करेंगे। हालांकि कई मंत्री और विधायक प्रदेश नेतृत्व से नाराज बताए जा रहे हैं। ​विधायक बिशन सिंह चुफाल के अलावा कई विधायक भी उनसे मुलाकात कर चुके हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रदेश में कुछ मंत्रियों के विभाग भी बदले जा सकते हैं। सूचना तो यहां तक भी एक या दो मंत्री पदस्थ भी किए जा सकते हैं। लेकिन इसके उल्ट कई विधायकों को मंत्री बनने की उम्मीद है। हरिद्वार से तीन विधायक मंत्री लाइन में हैं, जिनमें विधायक स्वामी यतीश्वरानंद, आदेश चौहान और संजय गुप्ता का नाम है। ये तीनों ही दो—दो बार से विधायक है और तीनों के अपने समीकरण व दावे हैं। खानपुर सीट से कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन चार बार के विधायक हैं, लेकिन अपने व्यवहार के चलते हुए उनकी भाजपा में दोबारा से वापसी हुई है, ऐसे में उनका मंत्री बनने के रजिस्टर में नाम शामिल नहीं है। रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा युवा हैं और पंजाबी समाज से होने के चलते हुए उनकी भी दावेदारी पूरी है। इसके अलावा प्रदेश के कई वरिष्ठ विधायक भी मंत्री बनने के लिए लाइन में हैं।
अब राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे से कयास लगाए जा रहे हैं कि उनकी समीक्षा के बाद मंत्रालय में बदलाव और नई जिम्मेदारी मिल सकती है। ​हरिद्वार के विधायकों का कहना है कि वे पार्टी के निर्णय और जनता के विकास में विश्वास रखते हैं। लेकिन 4 दिसंबर को हरिद्वार में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के स्वागत में विधायक कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इसके लिए सभी विधायक ताबड़तोड़ जनसंपर्क में जुटे हुए हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *