उपाध्यक्ष अंशुल सिंह के निर्देश पर अवैध कालोनियों पर चल रहा प्राधिकरण का चाबुक




नोटिस के बावजूद जारी अवैध प्लाटिंग, फिर चला बुलडोजर

नवीन चौहान.
हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह के निर्देश के बाद प्राधिकरण की टीम प्राधिकरण क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माणों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई कर रही है। इस दौरान जहां विकसित की जा रही अवैध कालोनियों को ध्वस्त किया जा रहा है वहीं अवैध निर्माणों को सील किया जा रहा है।

प्राधिकरण द्वारा की गई कार्रवाई के बावजूद कुछ स्थानों पर लोगों ने सील हटाकर या नोटिस को अनदेखा कर फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। ऐसे लोगों के खिलाफ फिर से प्राधिकरण ने कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। ऐसे ही कुछ स्थानों पर फिर से ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू की गई है।

इसीक्रम में घासीराम एवं महावीर शर्मा द्वारा अवैध प्लाटिंग स्थित जमालपुर कला में HRDA की टीम द्वारा लगभग 12 बीघा अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया। पूर्व में अवैध विकासकर्ता को विधिवत नोटिस जारी किए थे। इसके बावजूद यहां प्लाटिंग की जा रही थी।

एक अन्य मामले में देवपुर मुस्तकम में लगभग 10 बीघा भूमि पर प्रतीक अग्रवाल आदि द्वारा किए जा रहे अवैध प्लाटिंग के कार्य को ध्वस्त किया गया। उपरोक्त प्लाटिंग को प्राधिकरण की टीम द्वारा एक बार पूर्व में भी रोककर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई थी। लेकिन बिल्डर द्वारा पुनः तेजी से प्लाटिंग के कार्य को कराया गया, जिस कारण एचआरडीए टीम द्वारा पुनः इसको रोका गया एवं स्थल पर किए गए विकास कार्य को ध्वस्त किया गया। पूर्व में विकास कर्ताओं को अवैध प्लाटिंग कार्य रोकने हेतु नोटिस भी जारी किए गए थे।

तीसरे मामले में एक सप्ताह पूर्व भागीरथी विहार में 10 निर्माणाधीन भवनों को सील किया गया था जिनके नक्शे स्वीकृत नहीं थे। एचआरडी द्वारा सभी को विधिवत नोटिस दिए गए थे। प्राधिकरण की लगातार की जा रही कार्रवाई से अवैध ​प्लाटिंग करने वालों में हड़कंप मचा है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष का कहना है कि अवैध रूप से किये जा रहे निर्माण कार्य और अवैध प्लाटिंग के खिलाफ अभियान लगातार जारी रखा जाएगा। यदि इसमें किसी कर्मचारी की मिलीभगत पायी जाती है तो उसकी भी जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *