मुझे भारत के लोगों के आशीर्वाद पर पूरा भरोसा – पीएम




हरिद्वार: पीएम नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के बाद हरिद्वार में रामदेव के आयुर्वेदिक पतंजलि रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने इस रिसर्च सेंटर की खासियत के बारे में भी जाना। पतंजलि योगपीठ के इस रिसर्च सेंटर की लागत 200 करोड़ रुपए है।

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केदारनाथ जाकर बाबा के दर्शन करने का सौभाग्य मिला और वहां से आप सबके बीच आने और आशीर्वाद पाने का मौका मिला। जिन लोगों ने मेरा लालन-पालन किया, शिक्षा दी, मैं भली-भांति जानता हूं कि आपको जो भी सम्मान मिलता है, उसके पीछे लोगों की अपेक्षाएं होती हैं। ऋषि का सम्मान देकर देकर उन्होंने मेरी जिम्मेदारियां बढ़ा दी हैं।

मुझे भारत के लोगों के आशीर्वाद पर पूरा भरोसा है। वो ही मेरी ऊर्जा के स्रोत हैं। योग एक ऐसा विज्ञान है जो आत्मा की चेतना के लिए जरूरी है।  बाबा रामदेव ने योग को आंदोलन बना दिया और दुनिया में योग के प्रति जिज्ञासा पैदा की।
-योग भारत के ऋषि-मुनियों की परंपरा रही है। पूरी दुनिया में लोग आज योग की बात करते हैं। रिसर्च की ताकत हम सबने देखी है। हमारे पूर्वजों ने रिसर्च में जिंदगी खपाई। रिसर्च में उदासीनता आने से हम प्रभाव स्थापित करने में असफल रहे। बाबा रामदेव ने आयुर्वेद की परंपरा को दुनिया भर में स्थापित करने का बीड़ा उठाया है। भारत सरकार नई स्वास्थ्य नीति लेकर आई और अब हम प्रिवेंटिव हेल्थकेयर पर बल दे रहे हैं। इसके लिए सबसे जरूरी साफ-सफाई है।  इस खास मौके पर रामदेव ने कहा कि पीएम मोदी देश को वरदान के रूप में मिले हैं। उनका एक राष्ट्र ऋषि के तौर पर सम्मान किया जाना चाहिए। इसी रूप में देश उन्हें हमेशा याद रखेगा। उन्होंने भारत को विश्व गुरु का दर्जा दिलाया है। उनमें विश्व का नेतृत्व करने की अद्भुत क्षमता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *