कृषि विश्वविद्यालय में मॉक टेस्ट कराकर परखी गई स्टूडेंटस की UPSC एक्जाम की तैयारी




मेरठ। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बुधवार को छात्रों को यूपीएससी तथा विभिन्न प्रदेशों में आयोजित की जाने वाली पीसीएस परीक्षा के तैयारी के लिए मॉक टेस्ट कराया गया। कॉलेज ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी की क्लासेस में 170 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस टेस्ट का आयोजन चाणक्य आईएएस अकादमी के द्वारा क्या गया।

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के0के0 सिंह के निर्देशानुसार छात्रों को यूपीएससी एक्जाम तथा पीसीएस एक्जाम की तैयारी करने के लिए ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सैल द्वारा आयोजन किया गया था। कृषि विश्वविद्यालय के डायरेक्टेड ट्रेंनिंग प्लेसमेंट के निदेशक प्रोफेसर आर एस सेंगर ने बताया ने बताया इस तरह के आयोजन से कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों को लाभ होगा और वह देश में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रकार के कंपटीशन हो खास तौर से यूपीएससी के लिए अपनी पढ़ाई प्रारंभ करके तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि जो छात्र उत्साही आशावादी और जिज्ञासु होते हैं वह हर स्थिति में कुछ नया सीखने की काबिलियत रखते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र अलग-अलग क्षेत्र में कार्य करने की क्षमता विकसित करें जो अधिक लाभप्रद होगी। साथ ही सफल और प्रभावशाली बनकर बदलाव जीवन में ला सकेगी।

एसोसिएट डायरेक्टर डॉ डीवी सिंह ने कहा छात्र-छात्राएं सकारात्मक दृष्टिकोण की भावना के साथ अपना और टीम के अन्य लोगों के साथ यदि कार्य करते हैं तो ऐसा करने से उनकी क्षमताओं में विकास होता है। इसलिए छात्र-छात्राओं को समय से ही कंपटीशन की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। डॉ देश दीपक ने कहा इस तरह के मॉक टेस्ट से फाइनल ईयर के छात्रों को काफी लाभ होता है और वह तैयारी करके किसी भी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। इस दौरान एसोसिएट डायरेक्टर प्रोफेसर डीवी सिंह, एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर देश दीपक, एसोसिएट डायरेक्टर प्रोफेसर शालिनी गुप्ता, एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर शैलजा तथा चाणक्य अकादमी के सुशील आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *