वैज्ञानिक और प्रायोगिक विषय है मनोविज्ञान, जिसे करके ही सीखा जा सकता है: प्रो. राकेश




मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में ‘कॅरिअर होराइजन इन क्लिनिकल साइकोलॉजी’ विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रुप में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार से मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रो0 राकेश कुमार रहे।

उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि मनोविज्ञान विषय प्रकृति से ही एक वैज्ञानिक एवं प्रायोगिक विषय है जिसे करके ही सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिंदगी में जो भी हम बनना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले खुद में जुनून होना आवश्यक है और दूसरा उससे संबंधित स्किल का होना है। तभी हम किसी भी क्षेत्र में एक बेहतरीन प्रोफेशनल बन सकेंगे। उन्होंने कहा की भारत में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट बनने के लिए हैं आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से एमफिल इन क्लिनिकल साइकोलॉजी करके ही हम एक विशेषज्ञ के तौर पर अपना कॅरिअर संवार सकते है। उन्होंने कहा कि पेंडेमिक-19 के बाद अब लोग स्ट्रेस और मेंटल हेल्थ जैसे विषयों पर बात करने लगे हैं और सुनने भी लगे हैं इसलिए अब मनोविज्ञान के विद्यार्थियों के लिए इस विषय में भविष्य काफी उज्ज्वल है।

उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए हमारी अपने विषय पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए और वो तब ही हो पाती है जब हम अपनी परीक्षाओं की तैयारी किताबों और टैक्स बुक से पढ़ाई करके करते हैं। उन्होंने कहा कि क्लिनिक्ल साइकोलॉजी मे एमफिल के लिए पहले हमें प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है और तब ही हमें एम फिल में प्रवेश मिलता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई भी विद्यार्थी आरसीआई की वेबसाइट पर सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को चुन सकता है जिनमें प्रतिष्ठित संस्थान निम्हांस (बेंगलूरु), रिनपास (राँची), सी आई पी (राँची), इहबास् (न्यू देल्ही), पी जी आई (चंडीगढ़), ग्वालियर, मानसिक आरोग्यशाला, आगरा, तेजपुर (असम) आदि हैं। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्नों के जवाब भी दिए और हिप्नोसिस विधि के बारे में भी प्रयोग सहित बताया।

कार्यक्रम में सभी का स्वागत विभागाध्यक्ष प्रो0 संजय कुमार ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 अल्पना अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर अन्य शिक्षक, रिशु शर्मा, डॉ चित्रा गुप्ता, अभिषेक के साथ साथ मनोविज्ञान विभाग के विद्यार्थी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *