खड़े होकर खाना बनाना से महिलाओं में बढ़ रही घुटनों की समस्या: स्वामी कर्मवीर




मेरठ। महिलाओं में घुटनों में दर्द की समस्या आम हो चली है, इसका सबसे बड़ा कारण महिलाओं का रसोई में खड़े होकर खाना बनाना है। पहले रसोई में बैठकर खाना बनाया जाता था तो घुटनों की समस्या नहीं होती थी। इसीलिए बैठकर खाना बनाना चाहिए और योग का अभ्यास करें घुटनों की समस्या से निजात मिलेगी। ये बात शनिवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ और क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सात दिवसीय योग शिविर के तीसरे दिन स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कही।

शरीर स्वस्थ्य हो इसके लिए योग का नियमित अभ्यास जरूरी
उन्होंने कहा कि योग एक साधना है इसके लिए थोडी मेहनत करनी होगी। यदि इसका नियमित अभ्यास किया तो शरीर स्वस्थ होगा। बाहर के खाने से हमको परहेज करना होगा। तला हुआ खाना फॉस्ट फूड को अपने जीवन से निकालना होगा। शरीर में बीमारी की असली जड पेट है यदि पेट ठीक रहेगा तो बीमारी पास भी नहीं आएगी। पेट को ठीक रखना है तो योग करना होगा। योग एक शारीरिक क्रिया तो है ही साथ मन को शांत करने का भी एक साधन है। स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने पेट को साफ करने के लिए अमलतास की फल का प्रयोग करना बताया।

योग से मन की शांति प्राप्त होती है- कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कहा कि योग करने से मन की शांति तो प्राप्त होती ही है साथ ही व्यक्ति का शरीर भी स्वस्थ होता है। इसीलिए दैनिक कार्यों की तरह योग के लिए भी समय दें। कुलपति ने लोगों से अपील की वह अकेले योग करने के लिए नहीं आएं बल्कि अपने साथ परिवार को भी योग करने के लिए साथ लाएं।

योग शिविर में ये रहे मौजूद
इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, प्रो0 बीरपाल सिंह, प्रो0 दिनेश कुमार, प्रो0 आलोक कुमार, प्रो0 ओमपाल, प्रो0 गुलाब सिंह रूहल, डॉ0 दुष्यंत चौहान, डॉ0 सचिन कुमार, डॉ0 अनिल यादव, मितेंद्र कुमार गुप्ता, राजन कुमार, रामानंद, सत्यम, ईशा पटेल, अमरपाल, नवज्योति आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *