G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम में शामिल हुए शोभित विश्वविद्यालय के छात्र एवं शिक्षक




नवीन चौहान.
शोभित विश्वविद्यालय के 25 छात्रों एवं पांच शिक्षकों का दल दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ। कार्यक्रम में देश भर से प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के छात्र एवं शिक्षक मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इस महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा संबोधित किया गया। जिसकी शुरुआत में प्रधानमंत्री द्वारा जी-20 सबमिट के ऊपर लिखी गई चार पुस्तकों का विमोचन कर कि गई। तत्पश्चात छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले 2047 तक भारत विश्व का एक विकसित राष्ट्र बनकर रहेगा और इसके लिए जो कुछ भी उन्हें करना होगा वह करके रहेंगे।

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट का उद्देश्य भारत के युवाओं में भारत के जी-20 प्रेसिडेंसी की समझ को बढ़ाना है और उनकी भागीदारी को विभिन्न जी-20 घटनाओं में बढ़ावा देना है। युवा शक्ति को संबोधित करते समय, प्रधानमंत्री ने परिवर्तन की बात की और इसे भारत के भविष्य के लिए एक मंच के रूप में विवेचित किया। उन्होंने वहां लिए गए निर्णयों की महत्वपूर्णता को बताया, जो वैश्विक सुधार और राष्ट्रों के बीच सामान्य मूल स्थिति की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने छात्रों से आग्रह करते हुए कहा कि हमें आने वाले 2 अक्टूबर को अपने देश को एक स्वच्छ देश बनाना है जिसके लिए आपका सहयोग आवश्यक है। इसके अलावा उन्होंने बल देते हुए कहा कि अब समय आ गया है अब हमे वोकल फॉर लोकल होने की आवश्यकता है। हमें अपने घरों में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा उन्होंने सभी छात्रों से यूपीआई का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर जोर दिया और कहा कि अपने आसपास के लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करे।

शोभित विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री जी की बात की गंभीरता को समझते हुए विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव में यूपीआई को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की पहल बात कही। जिसके लिए विश्वविद्यालय के छात्र इन सभी गांव में जाकर वहां के लोगों के बीच यूपीआई को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे। इसके अलावा आगामी 2 अक्टूबर को स्वच्छता कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और अपने आसपास होने वाली गंदगी को जड़ से खत्म करेंगे।

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम के इस समागम में शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जी-20 शेर्पा अमिताभ कांत, मुख्य सचिव पी.के. मिश्रा, और यूजीसी चेयरमैन मामीदाला जगदीश कुमार जी ने भी अपनी सहभागिता की और छात्रों को संबोधित किया।

कार्यक्रम के उपरांत विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रधानमंत्री जी एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज का यह कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण था आज हम सब ने बहुत कुछ यहां से सीखा है जिसके लिए उन्होंने विश्वविद्यालय को धन्यवाद दिया।

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट की इस यात्रा को सफल बनाने में विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी के निदेशक डॉ अशोक गुप्ता, डॉ अभिषेक डबास, डॉ नेहा यजुर्वेदी, डॉ प्रीती गर्ग एवं छात्र-छात्राओं का विशेष योगदान रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *