विद्यार्थी विज्ञान मंथन में DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार के छात्रों ने लहराया परचम




नवीन चौहान.
डीएवी पब्किल स्कूल डिफेंस कालोनी देहरादून में आयोजित विद्यार्थी विज्ञान मंथन के परिणाम सामने आ गए हैं। इस प्रतियोगिता में डीएवी सेंटेनरी स्कूल जगजीतपुर के छात्र-छात्राओं ने भी अपना परचम लहराया है। इस स्कूल के दो बच्चों का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन (वीवीएम), कक्षा 6 से 11वीं कक्षा के स्कूली छात्रों के बीच विज्ञान को शिक्षित करने और लोकप्रिय बनाने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। वीवीएम का उद्देश्य छात्र समुदाय के उन उज्ज्वल दिमागों की पहचान करना और उनका पोषण करना है, जो विज्ञान से संबंधित विषयों में रुचि रखते हैं।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन का राज्य स्तरीय मेगा शिविर डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कॉलोनी देहरादून में आयोजित किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण ने प्रतिभाग किया।राज्य स्तरीय शिविर में प्रथम स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन की शुरुआत का मूल उद्देश्य भारतीय विज्ञान के महत्व और उसके मूलभूत सैद्धांतिक मूल्यों को व हमारी वैज्ञानिक सोच को आधारभूत बनाकर नन्हें वैज्ञानिकों की खोज की बड़ी परिकल्पना है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने आयोजकों को ऐसे कार्यक्रम करने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम करने से बच्चों को विज्ञान के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है और वे विज्ञान को जान पाते हैं।

राज्य स्तर पर उत्तराखंड के विभिन्न विद्यालयों से विद्यार्थी विज्ञान मंथन में 127 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें से डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार के तीन विद्यार्थी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे।

कक्षा सातवीं से दृष्टि सलूजा प्रथम स्थान पर, कक्षा छठी से अविरल त्यागी द्वितीय स्थान एवं कक्षा आठवीं से अनन्य त्यागी तृतीय स्थान पर रहे। राष्ट्रीय स्तर पर 12 छात्रों का चयन किया गया है, जिसमें से डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार के दृष्टि सलूजा एवं अविरल त्यागी भी सम्मिलित हैं। विद्यालय का मान बढ़ाने वाले इन छात्रों से विद्यालय के दूसरे छात्र भी प्रेरित हो रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *