DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में महर्षि दयानन्द सरस्वती की 200वें जन्मोत्सव-स्मरणोत्सव पर हवन यज्ञ का आयोजन





योगेश शर्मा
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में महर्षि दयानंद सरस्वती जी के 200वें जन्मोत्सव पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। स्कूल प्रागंण में वेदों की सुगंध महकी। ओउम की ध्वनि गुंजायमान हुई। स्कूल के तमाम शिक्षक, शिक्षिकाओं ने हवन यज्ञ में आहूति दी।
विदित हो कि 12 फरवरी 2024 को आर्य समाज के संस्थापक, महान समाज सुधारक महर्षि दयानन्द जी के 200वें जन्मोत्सव-स्मरणोत्सव पर उनकी जन्मस्थली टंकारा, मोरबी (गुजरात) में आर्य समाज के प्रधान पद्मश्री पूनम सूरी जी की अध्यक्षता में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल एवं कुछ शिक्षकगण उक्त भव्य कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए गुजरात टंकारा गए हैं।


महर्षि दयानन्द के आदर्शों का अनुसरण करने वाले सभी डीएवी विद्यालयों में विभिन्न प्रकार के वैदिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, कनखल, हरिद्वार में पर्यवेक्षिका श्रीमती कुसुम बाला त्यागी एवं सुश्री हेमलता पाण्डेय के निर्देशन में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस यज्ञ में विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। पवित्र यज्ञ की अग्नि में सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया की कामना से आहूतियाँ डाली गई। बताते चले कि गुजरात के टंकारा में आयोजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबो​धन प्रेषित किया और डीएवी संस्थाओं के योगदान की सराहना की थी। भारत की महामहिम राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मु कार्यक्रम में बतौा मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर रही है। इस कार्यक्रम में देशभर से डीएवी संस्थाओं के प्रमुख हिस्सा लेने के लिए टंकारा में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *