बाबा तरसेम हत्याकांड के दो साजिशकर्ता नेपाल बॉर्डर और हरियाणा से गिरफ्तार




नवीन चौहान.
बाबा तरसेम हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता मिली है। पुलिस ने इस घटना के दो साजिशकर्ताओं में एक को नेपाल बॉर्डर और दूसरे को हरियाणा से गिरफ्तार किया है। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऊधम सिंह नगर डॉ. मंजुनाथ टीसी ने प्रेसवार्ता कर दी।

नानकमत्ता हत्याकांड में ऊधम सिंह नगर पुलिस ने जिन दो साजिशकर्ताओं को गिर2तार किया है उनके नाम सतनाम सिंह और सुलतान सिंह बताए गए हैं। सतनाम सिंह को नेपाल बॉर्डर से और सुल्तान सिंह को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया है। हत्याकांड का मुख्य षडयंत्रकारी सुल्तान सिंह को ही बताया गया है। पुलिस के मुताबिक सुल्तान सिंह द्वारा ही रची गई थी हत्याकांड की साजिश। हत्याकांड हेतु अन्य षडयंत्रकारियों को एकत्रित किया गया और शूटरों को उपलब्ध करवाए थे पैसे और हथियार। अब तक हत्याकांड में शामिल 09 षडयंत्रकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि एक अभियुक्त मुठभेड़ में मारा जा चुका है। गिरफ्तार अपराधियों पर हत्या, लूट, गैंगस्टर जैसे जघन्य अपराध सम्बंधित दर्ज़नों मुकदमे दर्ज हैं। एसएसपी का कहना है कि हत्याकांड में शामिल मास्टर प्लानर के विरुद्ध किए जा रहे हैं साक्ष्य एकत्रित, की जाएगी सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही। बिना वजह के उक्त प्रकरण के संबंध में सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध भी की जाएगी सख्त वैधानिक कार्यवाही।

एसएसपी डॉ मंजुनाथ टीसी ने बताया कि अभियुक्त सतनाम द्वारा अपने सह अभियुक्तों दिलबाग, बलकार, परगट व हरविन्दर उर्फ पिन्दी के साथ मिलकर बाबा तरसेम की हत्या का षडयन्त्र रचा। इस षडयन्त्र को पूरा करने के लिए उन्होंने आवास विकास स्थित गुरुद्वारे व दिलबाग के घर पर की गई मीटिंगों में विस्तृत योजना बनायी तथा हत्या हेतु सरबजीत व अमरजीत नाम के पेशेवर अपराधियों को अपने साथियों के साथ मिलकर पैसा, मोबाईल, हथियार व अन्य संसाधन उपलब्ध कराकर साजिस को अंजाम तक पहुंचाया व घटना के बाद से ही लगातार फरार चल रहा था।

अभियुक्त सुल्तान का तराई क्षेत्र में गुरुद्वारों व सिक्ख समुदाय से जुडे धार्मिक स्थालों पर वर्चस्व को लेकर चल रही रंजिश के कारण अभियुक्त सुल्तान द्वारा कुछ प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर बाबा तरसेम की हत्या करने के लिए दिलबाग, बलकार, परगट व हरविन्दर उर्फ पिन्दी व सतनाम को षडयन्त्र में शामिल करते हुए सुनियोजित तरीके से घटना को अंजाम दिया। अभियुक्त के मुख्य शूटर अमरजीत उर्फ बिट्टू उर्फ गंडा से सीधा सम्पर्क भी प्रकाश में आया है। षडयन्त्रकारियों को इस हत्या के लिए जोडने व शूटर्स को पैसा व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने में भी अभियुक्त सुल्तान की मुख्य भूमिका रही है।

पुलिस के मुताबिक मुकदमें में वांछित व 1 लाख के ईनामी अभियुक्त सरबजीत सिंह की गिरफ्तारी हेतु विभिन्न टीमों का गठन कर पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है। बाईस्तवा अभियुक्तगणों की अपराध में संलिप्तता विषयक ठोस साक्ष्य संकलन वैज्ञानिक पद्धति से किया जा रहा है। घटना में सम्मिलित अन्य अभियुक्तगणों के विषय में जानकारी जुटाकर साक्ष्य संकलन किया जा रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *