केरल के दो परिवारों से होटल में बुलाकर की थी ठगी, पुलिस ने पंजाब से किया गिरफ्तार




नवीन चौहान.
जर्मनी में नौकरी दिलाने का विज्ञापन देकर केरल के दो परिवारों से ठगी करने वाले शातिर ठग को मेरठ पुलिस ने पंजाब से गिरफ्तार कर लिया है। शातिर ठग ने मेरठ के राजमहल होटल में केरल के इन दो परिवार के लोगों को बुलाकर उन्हें बेहोश करने के बाद ठगी और लूट को अंजाम दिया था। पुलिस महानिरीक्षक मेरठ परिक्षेत्र द्वारा पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु 50,000/- रूपये के पुरूस्कार की घोषणा की गयी है।

पुलिस के मुताबिक 09.12.2022 को थाना सदर बाजार मेरठ पुलिस टीम द्वारा थाना पर पंजीकृत मु0अ0सं0 208/2022 धारा 420,328,467/468/471 भादवि बनाम अज्ञात का सफल अनावरण करते हुये अभियुक्त राजिन्दर सिंह पुत्र हरभजन सिंह निवासी 198 सिविल सिटी हावोवाल लुधियाना पंजाब मूल निवासी म0नं0 69 ग्रीन एन्कलेव नकोदर रोड फगबाडा जिला कपूरथला पंजाब उम्र 37 वर्ष को लुधियाना पंजाब से गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्त राजिन्दर सिंह द्वारा दिनांक 02.11.2022 को मातृभूमि समाचार पत्र केरला में जर्मनी में नौकरी दिलवाने के नाम पर विज्ञापन दिया गया। जिसमें फर्जी आधार कार्ड पर लिया गया मोबाईल नम्बर प्रकाशित किया गया। जिस पर केरला के दो परिवारों द्वारा सम्पर्क किया गया। जिन्हे दिनांक 23.11.2022 को जनपद मेरठ उ0प्र0 में वीजा सम्बन्धी इन्टरव्यू के नाम पर होटल राजमहल में बुलाया गया तथा खाद्य पदार्थो में नींद की गोलियां मिलाकर दे दी गयी। इसके बाद उनके एटीएम को लेकर शापिंग और पैसे का आदान प्रदान किया गया तथा उसी रात्रि को टैक्सी लेकर दिल्ली होते हुये लुधियाना चला गया।

अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु क्षेत्राधिकारी कैन्ट पर्यवेक्षण में थाना सदर बाजार व सर्विलास की एक विशेष टीम गठित की गयी। जिसके द्वारा अथक प्रयास करते हुये अभियुक्त को लुधियाना, पंजाब से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त से पूछताछ में उसने धोखाधड़ी करने के बारे में बताया ये बात बतायी।

  1. देश के विभिन्न राज्यों के समाचार पत्रो में ऑनलाइन एडवरटाईजिंग कम्पनी से सम्पर्क कर देश/विदेश में नौकरी दिलाने की विज्ञप्ति प्रकाशित करता था जिसमें सम्पर्क हेतु फर्जी आधार कार्ड पर लिये गये मोबाईल नम्बरों को डाला जाता था। समाचार पत्रों में विज्ञप्ति को देखकर नौकरी के लिये लोग सम्पर्क करते थे तथा सम्पर्क करने वाले लोगों में से आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को इन्टरव्यू के नाम पर दूर के शहर में बुलाकर खाने में नशीले पदार्थ मिलाकर अपराध कारित करता है।
  2. नई कम्पनी स्थापित करने के नाम पर डायरेक्टर नियुक्त करने का लालच देकर लोगों को इन्टरव्यू/कागजात तैयार करने के नाम पर दूसरे शहरों में बुलाकर खाने में नशीले पदार्थ मिलाकर अपराध कारित करता है।
  3. बैंक एकाउन्ट सेल्समैन के एडवरटाईजिंग के नाम पर लोगों को कुछ रूपये देकर बहला फुसलाकर उनके एकाउन्ट सम्बन्धी दस्तावेज लेकर ठगी की घटना कारित करता है।

अभियुक्त द्वारा टीवी सीरियल से आईडिया लेकर वर्ष 2016 से यह अपराध करना शुरू करना बताया गया है। वह अपने लैपटाप पर अपराध करने से पहले अपराध करने के तरीकों व अपराध से बचने के लिये विश्लेषण भी करता था। अभियुक्त द्वारा अधिकतर टारगेट दक्षिण भारत के लोगों को उत्तर भारत में किया जाता था, क्योंकि उसके अनुसार भाषायी समस्या तथा अधिक दूरी होने के कारण पीडित व्यक्ति व्यवहारिक समस्याओं के कारण रिपोर्ट नहीं करेगा।

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीमः-

  1. प्र0नि0 देव सिंह रावत थाना सदर बाजार मेरठ ।
  2. उ0नि0 कृष्ण कुमार मौर्य थाना सदर बाजार मेरठ ।
  3. उ0नि0 शिवेन्द्र सिंह थाना सदर बाजार मेरठ ।
  4. का0 1678 धर्मेन्द्र सिंह थाना सदर बाजार मेरठ ।
  5. का0 224 नितिन कुमार थाना सदर बाजार मेरठ ।
  6. का0 1693 प्रशान्त शर्मा थाना सदर बाजार मेरठ ।
  7. का0 1157 दीपक कुमार सर्विलांस सैल मेरठ ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *