उत्तराखंड का रिटायर्ड आईएएस अफसर बना सन्यासी, समाज सेवा के बाद अब धर्म का प्रचार




नवीन चौहान.
डॉ. कमल टावरी अब स्वामी कमलानन्द गिरि जी महाराज बन गए हैं। डॉ. कमल टावरी उत्तर प्रदेश काडर में वर्ष 1968 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। बाद में उनने उत्तराखण्ड काडर opt कर लिया था। वे भारत सरकार में सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। भारतीय प्रशासनिक सेवा में आने के पहले वह थल सेना में कर्नल थे। गाँधीग्राम वर्धा (महाराष्ट्र) में सन 1945 में जन्में भाई श्री टावरी इलाहाबाद हाईकोर्ट में एडवोकेट भी हैं।

स्वामी कमलानन्द गिरि जी महाराज ने ‘सन्तों से समृद्धि’ उद्घोष के साथ भगवा-बाना धारण किया है। उन्हें बीते सप्ताह देवभूमि उत्तराखण्ड के श्रीबद्रीनाथ धाम में वरिष्ठ पूज्य सन्तों ने विधिवत संस्कारित कर ‘संन्यासी’ के रूप में विभूषित किया। देश-विदेश के सन्त जगत, अध्यात्म जगत के अनेक गणमान्य विभूतिवानों ने स्वामी कमलानन्द जी का अभिनन्दन किया है।

एक अत्यन्त ऊर्जावान व गम्भीर विचारक और सख्त प्रशासक के रूप में कमल टावरी की ख्याति राष्ट्रीय स्तर पर रही है। स्पष्टवादी, मुंहफट, यथार्थ को खुलकर कह देने वाले तथा फक्कड़पन के साथ हरपल सक्रिय डॉ. टावरी को भावी सन्त जीवन में अपार सफलता और निरोग दीर्घायुष्य के लिए हमारी आत्मीय भाग्योदय शुभाकांक्षा।

डॉ. कमल टावरी उर्फ स्वामी कमलानन्द जी गिरि भाग्योदय फाउंडेशन के मुख्य सलाहकार हैं। सारे ठाट-बाट उन्होंने बहुत पहले छोड़ दिए थे। अति साधारण खादी के कुर्ते और लुंगी में उन्हें लगभग एक दशक से देखा जा रहा है। अब वह भगवा वेश में दिखलाई पड़ा करेंगे। उन्होंने कहा- अब ठाठ-बाट वालों को देश के विकास के काम में लगाना है और सन्त जगत को भी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *