DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, दिलाई शपथ




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर हरिद्वार में प्रातः कालीन सभा में ‘मतदाता जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता SVEEP के सदस्य ललित जोशी, धर्मवीर सिंह, रवि कुमार एवं गोविंद कुर्ल विद्यालय पहुंचे।

विद्यालय प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल द्वारा वैदिक पटका एवं विद्यालय विवरणिका प्रदान करके उनका स्वागत किया गया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम के आरंभ में SVEEP के सदस्य ललित जोशी ने विद्यार्थियों को मतदान के विषय में जानकारी दी। मतदान का महत्व तथा मतदाताओं की भूमिका को समझाते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को एक जिम्मेदार नागरिक बनने की प्रेरणा दी। देश के लोकतंत्र को और अधिक मजबूत एवं सशक्त बनाने हेतु सभी को प्रेरित किया।

विशेषत: उन्होंने पहली बार वोट डालने वालों को भी उनके कर्तव्य कर्तव्यों का बोध कराते हुए वोट डालने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी समझाया कि वे अपने माता-पिता को मतदान अवश्य करने के लिए कहें। SVEEP के उपस्थित सदस्यों ने प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों एवं उपस्थित अध्यापक-अध्यापिकाओं के साथ सभी को मतदान जागरूकता हेतु शपथ दिलवाई।

शपथ ग्रहण के पश्चात् प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने भी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मतदान करने हेतु सभी को प्रोत्साहित किया। इसके पश्चात् कक्षा 9 से 12 तक के उपस्थित सभी विद्यार्थियों ने विद्यालय के खेल मैदान की ओर अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ प्रस्थान किया।

SVEEP के सभी सदस्यों एवं विद्यालय के खेल विभाग के अध्यापक-अध्यापिकाओं के दिशा-निर्देशन में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा WILL VOTE की मानव श्रृंखला बनाई गई। कार्यक्रम की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय में कई शिक्षाप्रद अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ।

विद्यार्थियों ने बड़े ही सुंदर ढंग से मनमोहक हाव-भाव एवं प्रभावशाली संवादों द्वारा मनोरंजक और शिक्षाप्रद नुक्कड़ नाटक आयोजित किया। जिसका उद्देश्य जन- सामान्य में मतदान के प्रति जागरूकता लाना था। विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों ने मतदान के महत्व को रंगोली में सुंदर रंगो एवं अप्रतिम चित्रकारी के माध्यम से प्रस्तुत किया।

प्रधानाचार्य ने SVEEP के सभी अतिथियों का आगमन हेतु सह्रदय धन्यवाद किया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों का भी कार्यक्रम में बढ़कर योगदान देने के लिए उनकी भूरि- भूरि प्रशंसा कर उत्साहवर्धन करते हुए अपना आशीर्वाद दिया।

इस कार्यक्रम में प्राइमरी विंग सुपरवाइजरी हेड कुसुम बाला त्यागी तथा मिडल विंग सुपरवाइजरी हेड हेमलता पांडेय ने भी अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम में मंच संचालन विद्यालय की अध्यापिका दीपशिखा शर्मा के द्वारा किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *