DAV पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी में आयोजित विद्यार्थी विज्ञान मंथन में 12 विद्यार्थियों का चयन




  • मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्षा रितु भूषण खंडूरी ने स्टूडेंटस को विज्ञान से जोड़ने पर दिया जोर

नवीन चौहान.
विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2022- 23, राज्य स्तरीय कैंप का 5 फरवरी 2023 को डीएवी पब्लिक स्कूल, डिफेंस कॉलोनी देहरादून में आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में शामिल कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के 127 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

कैंप का उद्देश्य बच्चों का विज्ञान में प्रयोगात्मक कौशल कौशल विकास करना तथा भारतीय विज्ञान को बढ़ावा देना है। उत्तराखंड के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों के 127 विद्यार्थियों का विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2022-23 में राज्य स्तरीय कैंप के लिए चयन किया गया था। जिनमें से 12 विद्यार्थियों के चयन हेतु कैंप का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की गई।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्षा रितु भूषण खंडूरी ने विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया तथा विज्ञान की महत्ता पर बल देते हुए कहा विज्ञान से जुड़े ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए। विद्यार्थियों को विज्ञान से जोड़ने पर बल देते हुए अभिभावकों से अपील की कि वे बच्चों पर बोझ ना डालें बल्कि उन्हें मुक्त होकर विज्ञान में अपनी रुचि विकसित करने दे।

सीबीएसई उत्तराखंड के महानिदेशक डॉ रणवीर सिंह ने भी विद्यार्थियों को विद्यार्थी विज्ञान मंथन की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित किया तथा न्याय संगत और समावेशी शिक्षा पर बल दिया।

इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया विद्यालय के छात्रों ने सरस्वती वंदना तथा उत्तराखंड की संस्कृति को दर्शाते नृत्यों को प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीएवी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

दूसरे चरण के कार्यक्रम को प्रारंभ करते हुए विधायक विनोद चमोली ने बच्चों को आशीर्वचन दिए उनका प्रोत्साहन किया और नए भारत के निर्माण में अपना सहयोग देने के लिए तथा अच्छे से सीखने के लिए प्रोत्साहन दिया। तत्पश्चात दूसरा चरण प्रारंभ हुआ।

डीएवी पब्लिक स्कूल के भौतिक विज्ञान के शिक्षक रोहित शर्मा ने समन्वयक के रूप में परीक्षा का दायित्व संभाला तथा प्रयोगशाला में होने वाले प्रयोगों को सफलतापूर्वक कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

कार्यक्रम में कुलपति, गढ़वाल यूनिवर्सिटी (श्रीनगर) के प्रोफेसर राकेश भट्ट, महानिदेशक आईआईआरएस, देहरादून के डॉ. आरपी सिंह, महानिदेशक USERC डॉ अनीता रावत, संयुक्त सचिव (माध्यमिक शिक्षा परिषद) उत्तराखंड जे.एल.शर्मा, अध्यक्ष विज्ञान भारती डॉ के.डी. पुरोहित, समन्वयक नई दिल्ली SCERT डॉ राजेश ठाकुर, विज्ञान भारती हेमवती नंदन (सचिव विज्ञान भारती) राज्य समन्वयक आर.पी.नौटियाल, डॉ. लोकेश जोशी तथा विज्ञान भारती के सदस्य डॉ रविंद्र कुमार डॉक्टर, नरेंद्र सिंह रावत मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *