DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में रन फॉर यूनिटी में एक साथ दौड़े 1500 बच्चे




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर, हरिद्वार में लौहपुरुष, महान स्वतंत्रता सेनानी, देश के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को विद्यालय के प्रांगण में एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस उपलक्ष्य में विद्यालय में प्रातः काल 7ः30 बजे एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 3 से 12वीं तक के विद्यार्थी, प्रधानाचार्य, सुपरवाइजरी हेड एवं सभी अध्यापक अध्यापिकाओं ने अपनी उपस्थिति दी।

कार्यक्रम के आरंभ में कक्षा चतुर्थ की अवंतिका वार्ष्णेय ने अपने गौरवमय भाषण के द्वारा मजबूत, अडिग और दृढ़ संकल्पित व्यक्तित्व के धनी सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में सबको बताया। उसके प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने पटेल जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई। देश की स्वतंत्रता के पश्चात सरदार पटेल उप प्रधानमंत्री के साथ प्रथम गृह सूचना तथा रियासत विभाग के मंत्री भी थे। सरदार पटेल की महानतम देन थी कि इन्होंने 562 छोटी- बड़ी रियासतों का भारत संघ में विलीनीकरण करके भारतीय एकता का निर्माण किया था।

सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारत के खंडित हिस्सों यानि रियासतों और ब्रिटिश भारत को एक राष्ट्र में एकजुट करने और भारत के विभाजन को रोकने का प्रयास किया था जिस कारण ’भारत के बिस्मार्क’ के रूप में इन्हें जाना जाता है। उनके इसी प्रयासों को सार्थक बनाते हुए 1500 विद्यार्थियों ने ’रन फॉर यूनिटी’ में भाग लिया और प्रतिज्ञा भी ली कि वे देश की एकता और अखंडता को बनाए रखेंगे।’

रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन सुपरवाइजरी हेड कुसुम बाला त्यागी एवं हेमलता पांडेय के दिशा-निर्देशन में खेल विभाग के द्वारा किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *