उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला ने की बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा




नवीन चौहान.
हरिद्वार। ज्योति प्रसाद गैरोला उपाध्यक्ष (राज्य स्तरीय) बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में मंगलवार को रोशनाबाद स्थित विकास भवन के सभागार में बीस सूत्रीय कार्यक्रम की एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मा0 उपाध्यक्ष (राज्य स्तरीय) बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति को प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, डीईएसटीओ नलिनी ध्यानी आदि ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

उपाध्यक्ष ने बैठक में गरीबी हटाओ के अन्तर्गत नव गठित एवं पुनर्जीवित किये गये स्वयं सहायता समूह, रिवाल्विंग फण्ड प्राप्त स्वयं सहायता समूह, सामुदायिक निवेश फण्ड प्राप्त स्वयं सहायता समूह, महिला स्वयं सहायता समूह में से बैंक क्रेडिट लिंक समूह, एनआरएलएम के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूह तथा स्वरोजगार ऋण से लाभान्वित लाभार्थियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अब तक 5200 स्वयं सहायता समूहों का गठन हो चुका है, जिनमें से 3500 का गठन पिछले वर्ष ही किया गया है।

ज्योति प्रसाद गैरोला ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा कौन-कौन से उत्पाद बनाये जा रहे हैं, के सम्बन्ध में जानकारी लेने पर अधिकारियों ने बताया कि मन्दिर प्रसाद, अचार, जूट बैग आदि उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वयं सहायता समूहों का इस तरह से प्रोत्साहन हो कि हरिद्वार के उत्पादों की सक्सेस स्टोरी राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त महिलाओं की आजीविका में वृद्धि हेतु और क्या कार्य किये जा रहे हैं। इस पर अधिकारियों ने बताया कि लखपति दीदी योजना के अन्तर्गत जनपद हरिद्वार का लक्ष्य 25000 तय किया गया है, जिसमें से 14 हजार लखपति दीदी की श्रेणी में आ गये हैं, जिसका लक्ष्य जल्दी ही प्राप्त कर लिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि रक्षा बन्धन के दौरान स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्व निर्मित राखी के स्टॉल लगाये गये थे, जिनमें लगभग 50 हजार के राखियों की बिक्री हुई।

बैठक में किसान मित्र के अन्तर्गत सिंचाई क्षमता के सृजन में लगातार हो रही वृद्धि के सम्बन्ध में अधिकारियों ने जानकारी दी तो मा0 उपाध्यक्ष ने कहा कि सिंचाई क्षमता का विस्तार हो रहा है, तो फसलों के उत्पादन में भी वृद्धि होनी चाहिये। खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि राशन की दुकानों का चरणबद्ध ढंग से कम्प्यूटराइजेशन किया जा रहा है तथा वर्तमान में 93 प्रतिशत राशन का वितरण बायोमैट्रिक पद्धति के माध्यम किया जा रहा है। मा0 उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ब्लाक स्तर पर प्रत्येक योजना का रैंकिंग चार्ट तैयार करना सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक योजना में जो प्रगति हुई है, उसका स्पष्ट विवरण सामने आ सके।

सबके लिये आवास सूत्र के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण)के सम्बन्ध में मा0 उपाध्यक्ष द्वारा जानकारी लिये जाने पर अधिकारियों ने बताया कि इसमें जनपद हरिद्वार को 1592 का वार्षिक लक्ष्य मिला है, जिसमें से 1203 आवास पूर्ण हो गये हैं तथा माह नवम्बर,2023 तक वार्षिक लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना(नगरीय) के अन्तर्गत जनपद को 2061 का वार्षिक लक्ष्य मिला है, जिसमें से 1071 आवास पूर्ण हो चुके हैं तथा इसका वार्षिक लक्ष्य मार्च,2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि 82 प्रतिशत से अधिक इस मिशन के तहत कार्य पूर्ण हो चुका है,

ज्योति प्रसाद गैरोला द्वारा जन जन का स्वास्थ्य सूत्र के अन्तर्गत बाल प्रतिरक्षण-रूटीन टीकाकरण के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि जनपद को इसके अन्तर्गत 40008 का वार्षिक लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसमें माह सितम्बर तक 50 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय के अन्तर्गत मानक के अनुसार माह सितम्बर,23 तक 35 प्रतिशत की प्रगति हुई है। अनुसूचित जनजाति लाभार्थी सूत्र के सम्बन्ध में मा0 उपाध्यक्ष द्वारा जानकारी लेने पर अधिकारियों ने बताया कि अनुसूचित जनजाति परिवारों को शत-प्रतिशत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गयी है। बैठक में महिला कल्याण/बाल कल्याण सूत्र के अन्तर्गत अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना के सम्बन्ध में बताया कि निर्धारित लक्ष्य का 50 प्रतिशत इस योजना में प्राप्त कर लिया गया है।

उपाध्यक्ष ने पर्यावरण एवं वन वृद्धि सूत्र के अन्तर्गत वृ़क्षारोपण के तहत शामिल क्षेत्र, सार्वजनिक एवं वन भूमि पर रोपित पौंधों की संख्या तथा वर्तमान में जीवित पौंधों की क्या संख्या है, के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि पौंधों से ही पर्यावरण जुड़ा हुआ है। इसलिये पेड़-पौधों के संरक्षण पर पूरा ध्यान दिया जाये। ग्रामीण सड़कों के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि इस सम्बन्ध में शासन स्तर से टेण्डर की प्रक्रिया गतिमान है। लघु उद्योग सूत्र के अन्तर्गत जानकारी लेने पर अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत माह सितम्बर में 273 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

बैठक में विभिन्न योजनाओं में जनपद की सामाजिक-आर्थिक प्रगति की क्या रैंकिंग रही, के सम्बन्ध में भी विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। ज्योति प्रसाद गैरोला मा0 उपाध्यक्ष(राज्य स्तरीय) बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति उत्तराखण्ड ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा कई जन-कल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ जो पात्र व्यक्ति हैं, उन तक पहुंचाना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के लिये योजना तैयार की गयी है, उसका लाभ उन लोगों तक पहुंचाना ही हमारे उद्देश्य की सफलता है। उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर योजनाओं को परखा जाये तथा इन योजनाओं का लोगों को कितना लाभ हुआ तथा कहां पर सुधार की आवश्यकता है, इसको भी देखा जाये, सुधार अवश्य आयेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की जो भी योजनायें चल रही हैं, उनकी जानकारी सभी लोगों तक पहुंचनी चाहिये, तभी लोगों को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सकेगा।

इस अवसर पर निदेशक अर्थ एवं संख्या, पी0डी0 के0एन0 तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, शैलेन्द्र, लीड बैंक मैनेजर संजय सन्त, ए0आर0 कोआपरेटिव पी0एस0 पोखरिया, महाप्रबन्धक जिला उद्योग पल्लवी गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई मंजू, लघु सिंचाई विष्णुदत्त वेंजवाल, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता पेयजल हरिद्वार, रूड़की राजेश गुप्ता, सी0पी0एस0 गंगवार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत एस0एस0 उस्मान, ईईआरडब्ल्यूडी प्रमोद गंगाड़ी, सहायक वन संरक्षक संदीपा शर्मा, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव, समाज कल्याण अधिकारी टी0आर0 मलेठा, जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी विकास ठाकुर, अपर सांख्यिकीय अधिकारी सुभाष शाक्य, भाजपा जिला महामंत्री आशुतोष शर्मा, आशु चौधरी, उपाध्यक्ष लव शर्मा, विकास तिवारी, जिला भाजपा कार्यालय प्रभारी नकली राम सैनी, मोहित चौहान सहित सम्बन्धित पदाधिकारी/अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *