हरिद्वार के 6 युवाओं ने एम्स ऋषिकेश पहुंचकर जरूरतमंद मरीज को ब्लड देकर दिया जीवनदान, पढ़िए




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार के युवा समाजसेवियों ने एक जरूरतमंद मरीज के लिए एम्स ऋषिकेश पहुंचकर 6 यूनिट रक्तदान किया। इससे पहले मरीज के लिए चार यूनिट रक्तदान कर चुके थे। रक्तदान ब्लड रिलेशन हरिद्वार की टीम के सदस्य की अपील पर हुआ।
हरिद्वार के युवाओं का प्रयास है कि ब्लड की कमी से किसी जरूरतमंद की जान न जाए। उन्हें जैसे ही किसी जरूरतमंद मरीज के लिए ब्लड की जरूरत की सूचना मिलती है तो वे बिना किसी रिश्ते के रक्तदान करने पहुंच जाते हैं। संबंधित ब्लड ग्रुप के युवाओं को ढूंढकर उसे अस्पताल या ब्लडबैंक ले जाते हैं और रक्तदान कराकर मरीज को जीवनदान देने का बखूबी काम कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन में भी उन्होंने रक्तदान शिविर लगवाएं और किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को परेशानी न होने दी।

एम्स ऋषिकेश में युवा रक्तदान करते हुए

ब्लड रिलेशन हरिद्वार की टीम के सक्रिय सदस्य विशाल ननकानी ने बताया कि ग्रुप में सूचना मिली कि एम्स ऋषिकेश में भर्ती मरीज को ब्लीडिंग हो रही और उसका हीमोग्लोबिन खतरे के निशान से नीचे चला गया है। सूचना मिलते ही ब्लड रिलेशन हरिद्वार की टीम के सदस्यों ने युवाओं से संपर्क करना शुरू कर दिया। दो दिन पहले जरूरतमंद मरीज के लिए चार यूनिट ब्लड की उपलब्ध करा दी गई। लेकिन अब मरीज को फिर से ब्लड की जरूरत होने की सूचना मिली। विशाल ननकानी ने बताया कि टीम के सक्रिय सदस्य अमित वर्मा ने अपने सा​थियों से संपर्क किया और उनके प्रयास से एम्स ऋषिकेश पहुंचकर 6 यूनिट रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में विजय चौधरी, इशू अग्रवाल, आदित्या सैनी, रजत चौधरी, दिव्या, अमित वर्मा शामिल हुए। अमित वर्मा का कहना है कि जरूरमंद लोगों की सेवा के लिए वे हमेशा तत्पर रहेंगे। उन्होंने एक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।

एम्स ऋषिकेश में युवा रक्तदान करते हुए

विशाल ननकानी हमेशा सेवा के लिए तत्पर
समाजसेवी विशाल ननकानी हमेशा सेवा के लिए तत्पर रहते हैं। उनके प्रयास से ब्लड रिलेशन हरिद्वार ग्रुप चलाया हुआ है। जिसमें जरूरतमंद की जानकारी मिलते ही युवा एक दूसरे से संपर्क कर संबंधित ग्रुप का ब्लड उपलब्ध करा रहे हैं। विशाल ननकानी का कहना है कि जीवन दूसरों की सेवा के लिए होता है। सामर्थवान व्यक्ति को हमेशा जरूरतमंदों की सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए।

एम्स ऋषिकेश में युवा रक्तदान करते हुए


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *