दुनिया भर में कृषि में भी रहा है artificial intelligence का इस्तेमाल: मनी कंसल




मेरठ। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में छात्रों को करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए समय समय पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज एचसीएल टैक्नोलॉजी कंपनी के डिप्टी जनरल मैनेजर मनी कंसल ने छात्रों को करियर में सफलता पाने के टिप्स दिये।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विष्वविद्यालय में कैरियर लांचर द्वारा छात्रों के ज्ञानवर्घन हेतु एग्री बिजनेस प्रबंधन तथा एमबीए को कैरियर के रूप में अपनाने के लिए उसकी तैयारी व इसके पश्चात अच्छे पैकेज पर नौकरी कैसे प्राप्त की जाए इस पर विस्तार से छात्र -छात्राओं को अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एच0 सी0 एल0, टेक्नोलॉजी के डिप्टी जनरल मैंनेजर मनी कंसल रहे। मनी कंसल पूर्व में दुनिया की चार सब से बडी प्रतिष्ठित कंपनियों में कार्यरत रहें। उन्होंने छात्रों को दुनिया भर में आर्टीफि​शियल इटेलीजेंस, मशीन लर्निंग इत्यादि नई तकनीक के माध्यमों के कृषि में हो रहे इस्तेमाल पर विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आज नित नई टैक्नोलॉजी सामने आ रही है। इन टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में भी हो रहा है। जिससे किसान की लागत और समय दोनों में बचत हो रही है और उत्पादन में बढ़ोतरी हो रही है। इसीलिए हमें पढ़ाई के साथ बाजार में हो रहे बदलाव को भी ध्यान में रखना होगा। सफलता पाने के लिए हमें नई टैक्नोलॉजी से अवगत रहना होगा।

इस कार्यक्रम का सम्पादन सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के कुलपति प्रोफेसर के0 के0 सिंह के निर्देश में किया जा रहा है। निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन डॉ0 आर0 एस0 सेंगर का प्रयास अच्छी कम्पनी को कैंपस में लाना तथा छात्रों को अच्छे पैकेज पर भेजना प्राथमिकता पर है।

डा0 विक्रान्त जावला, निदेशक कैरियर लांचर ने छात्रों को बताया कि विश्वविद्यालय में ही अब छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे। इस प्रयास से छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ अपने करियर को सफलता की ओर ले जाने का लक्ष्य प्राप्त होगा।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 डी0 वी0 सिंह, एसोसिएट डायरेक्टर, ट्रेनिंग एडं पैलेसमेनट ने किया। उन्होंने बताया कि छात्र अपनी सोच को बड़ा रख कर लक्ष्य निर्धारित कर अच्छा कैरियर बना सकते हैं। छात्रों को संयुक्त निदेशक, ट्रेनिंग एडं पैलेसमेनट डा0 सत्यप्रकाश ने कैरियर की ऊंचाई तक जाने हेतु टिप्स दिए।

इस कार्यक्रम में डा0 देशदीपक, एसोसिएट डायरेक्टर ट्रेनिंग एडं पैलेसमेंट का विशेष सहयोग रहा।
इस अवसर पर अधिष्ठाता कृषि डॉ0 एच0 एल0 सिंह, डॉ0 मुकेश कुमार, कोऑर्डिनेटर शिक्षा मौजूद रहे। कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *