बिजली विभाग के अधिकारी पर महिला ने लगाया यौन उत्पीडन का आरोप




नवीन चौहान

हरिद्वार। उत्तराखंड की सुप्रसिद्व महिला ने बिजली विभाग के एक अधिकारी पर पहली पत्नी के रहते झांसा देकर दूसरी शादी कर बच्चे पैदा करने का संगीन आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि उक्त अधिकारी ने उसका यौन शोषण किया और जबरन दो बच्चे पैदा किये। पीडिता का आरोप है कि उक्त अधिकारी ने उसके दोनों बच्चों को सुपुर्द करने की एवज में पचास लाख रूपये की मांग की है। फिलहाल दोनों बच्चे बिजली विभाग के अधिकारी के कब्जे में है। जहां पर उन दोनों बच्चों से मारपीट की जा रही है। सोशल मीडिया पर पीडिता के समर्थन में तमाम लोगों की प्रतिक्रिया आ रही है। पीडिता ने अपने दोनों बच्चों को बंधन मुक्त कराने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तहरीर पुलिस को दे दी है।

उत्तराखंड के नैनीताल निवासी एक युवती ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को तहरीर दी है। तहरीर में बताया कि उनका जन्म नैनीताल में हुआ है। युवती के पिता सरकारी सेवा में कार्यरत है। आर्थिक संसाधनों की कमीं के चलते युवती ने अपनी शिक्षा के साथ-साथ साहित्य के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना शुरू कर दिया। इसी दौरान साल 2007 में युवती की मुलाकात हल्द्वानी में इलैक्टिक सेफटी डिपार्टमेंट के एक अधिकारी से हो गई। उक्त अधिकारी सरकारी नौकरी के साथ-साथ क्षेत्रीय फिल्मे बनाने का दावा करता था। प्रतिभावान युवती के मन में फिल्मों में काम करने की इच्छा हुई। क्षेत्रीय फिल्मों में कैरियर बनाने के सिलसिले में उक्त अधिकारी से उसके विभाग में मुलाकात की। जिसके बाद मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया। अधिकारी ने युवती का कैरियर फिल्मों के सिखर पर पहुंचाने के सपने दिखाने सुरू कर दिये। पीडित युवती ने बताया कि वह और उसकी मां अधिकारी की बातों में आ गई। अधिकारी ने पूरे परिवार को अपने विश्वास में ले लिया। अधिकारी का घर में आना जाने लगा। जिसके बाद एक दिन अधिकारी ने उसकी मां से शादी करने का प्रस्ताव दिया। पीडिता ने बताया कि मां ने शादी के लिये हामी भर दी। जिसके बाद 14 अप्रैल 2008 को उसकी शादी उक्त अधिकारी से हो गई। पीडिता ने बताया कि शादी के कुछ दिनों बाद ही उक्त अधिकारी के चरित्र से परदा उठने लगा। वह आये दिन उसके साथ शराब पीकर मारपीट और गाली गलौज करने लगा। जबरन उसका यौन उत्पीडन करने लगा। इस शादी से पीडिता और उक्त अधिकारी के दो बच्चों पैदा हुये। दोनों बच्चों के जन्म के बाद अचानक एक दिन वह अधिकारी लापता हो गया। इधर उस अधिकारी का तबादला हरिद्वार हो गया। जब उसके बिजली विभाग से जानकारी जुटाकर हरिद्वार और रूडकी में तलाश की गई तो पता चला कि वह अधिकारी तो पहले से ही शादी शुदा है और उसकी पहली पत्नी और दो बच्चे है। उसका पहला बच्चा उसका हम उम्र है। पीडिता ने बताया कि उसके पैरों की जमीन खिसक गई। जब वह उसके घर पहुंची तो उसकी पत्नी ने उसको मारपीट कर घर से निकाल दिया। जिसके बाद वह बच्चों से दूर हो गई। लोक लाज के चलते इस प्रकरण पर चुप्पी साध ली। पूरा ध्यान अपने कैरियर पर लगा लिया। इस मामले में नया मोड तब आया जब उक्त अधिकारी ने उसके बच्चे के साथ मारपीट कर फोटो फेसबुक पर अपलोड कर दी। पीडिता ने अपने बच्चों की ये हालत देखी तो मन तडप उठा। बच्चों को हासिल करने की हिम्मत दिखाई। जिसके बाद बिजली विभाग के उक्त अधिकारी ने पीडिता को फेसबुक पर ही अभद्र भाषा का प्रयोग करना शुरू कर किया। इस प्रकरण में पीडिता की ओर से नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को शिकायत दर्ज करा दी गई है। पीडिता का आरोप है कि आरोपी उसकी प्रतिष्ठित छवि को धूमिल करने कर उसे ब्लैकमेल करने का प्रयास कर रहा है। बच्चों को देने की एवज में 50 लाख की रकम की मांग कर रहा है।
दुनिया को हंसाने वाली युवती के दिल में गहरे जख्म
पीडित युवती ने जीवन में मिले जख्मों को दरकिनार कर किताबों को अपना जीवन साथी बना लिया। किताबों से दोस्ती कर ली। किताबे लिखने और पढने लगी। इन किताबों के कारण ही युवती को ख्याति मिलने लगी। नेषनल मंच मिलने लगे। काव्य की दुनिया का में बडा नाम मिलने लगा। पीडिता ने बताया कि अपने दिल में बहुत गहरा दर्द छिपाये हुये है। इस दर्द को समाज के सामने रखकर खुद को कमजोर साबित करने की हिम्मत उसमें नही थीं। वह निजी जिंदगी के सभी दर्द अपने दिल में समाकर जीवन को जीने की इच्छा शक्ति जाग्रत कर रही थी। जिस व्यक्ति को अपना पति मानकर अपना तन मन समर्पित कर दिया उस रिश्ते से मिले जख्मों को भरने की कोशिश कर रही थीं। लेकिन दोनों बच्चों के शरीर के घाव ने उसकी ममता जगा दी। और दिल के सभी पुराने जख्मों को फिर से ताजा कर दिये। वह एक बार फिर अपनी पूरी ताकत से जिंदगी को नरक बनाने वाले व्यक्ति से मुकाबला करने के तैयार हो चुकी है। पीडिता ने बताया कि कानून की मदद से आरोपी अधिकारी को सजा दिलाकर ही दम लेंगी। अपने दोनों बच्चों को हासिल कर उनको उच्च शिक्षा दिलायेंगी।
खुद को कुवांरा बताकर की दूसरी अवैध शादी
बिजली विभाग के एक उच्च पद पर आसीन व्यक्ति अपने नाम बदलने में माहिर है। फेसबुक पर कई नामों से आईडी बनाई हुई है। खुद को फिल्मी दुनिया का स्टार बताता है। रूडकी में बिजली विभाग में अधिकारी के पद पर कार्यरत उक्त व्यक्ति ने अपनी पहली शादी मेरठ की महिला से की जिससे दो बच्चे है। इस शादी को छिपाकर अधिकारी ने खुद को कुवांरा बताकर अपने से 20 साल कम आयु की युवती को शादी का झांसा दिया। पीडिता के परिजनों से शादी करने का दबाव बनाया। इस शादी के बाद पीडिता ने दो बच्चों को जन्म दिया। जब पहली पत्नी का दबाव अधिकारी पर बना तो उसने पीडिता का उत्पीडन करना शुरू कर दिया। वह कई-कई महीनों के लिये गायब रहने लगा। आरोपी अधिकारी के गायब रहने का पता पीडिता को लगा तो पहली शादी के खेल से परदा उठा। जब दूसरी का पता पहली पत्नी को लगा तो उसने भी आरोपी के खिलाफ कोर्ट में मोर्चा खोल दिया। जिसके बाद दोनों में समझौता हो गया और पीडिता को घर से निकाल दिया गया।
फिल्मी स्टाइल में खुद को बताता है मॉडल
फिल्मे बनाने का दावा करने वाले बिजली विभाग के अधिकारी की निजी जिंदगी भी पूरी फिल्मी है। खुद भी एक मॉडल के तौर पर पेश करता है। बिजली विभाग के अंदर भी उसकी विवादित छवि है। शराब पीने का शौकीन इस व्यक्ति ने फेसबुक पर एक महिला के लिये अभद्र भाषा की सभी मर्यादाओं को ताक पर रख दिया। पीडिता को उल्टा ब्लैकमेल करता है। बच्चे देने की एवज में 50 लाख की डिमांड करता है। बिजली विभाग में अपने सहकर्मियों के बीच भी उसकी पहचान एक फिल्मी कलाकार में तौर पर बनाई हुई है।
फेसबुक से पोस्ट हटाने की धमकी दे रहा अधिकारी
फेसबुक पर बच्चे का दर्द बयां करनी पोस्ट डालने के बाद पीडिता को लगातार उक्त अधिकारी की ओर से लगातार धमकियां मिल रही है। पीडिता ने बताया कि वह फेसबुक से तमाम पोस्ट को हटाने की धमकी दे रहा है। वह लगातार उसको कर फोन कर डराने का प्रयास कर रहा है। पीडिता ने बताया कि वह इन धमकियों से डरने वाली नहीं है। आरोपी को सख्त से सख्त सजा दिलाकर ही दम लेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *