मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का हरिद्वार आना हुआ कैंसिल, विधायकों ने ये बताए फायदें




नवीन चौहान
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का हरिद्वार आने का कार्यक्रम कैंसिल हो गया है। वे किसानों को फोन के माध्यम से विचार रखेंगे। इस दौरान विधायकों ने कृषि कानूनों के बारे में बताया।
किसानों को कृषि कानूनों के फायदे गिनाने के लिए हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में जनपद के किसानों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि भाजपा नेताओं ने देश हित में काम किया। यदि देश की सेना का पाकिस्तान से युद्ध हो रहा था तो सभी दलों ने सहयोग किया। सभी राज्यों ने किसान हित में योजनाएं बनाई, लेकिन केंद्र सरकार ने कानून ही बना दिया। पहले मंडी के सामने से किसान के वाहन को जब्त कर लिया जाता था, लेकिन अब किसान पूरे देश में कही पर बेच सकता है। विरोध करने के लिए विरोध का तरीका न अपनाए।

विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के साथ सभी वर्ग के हितैषी हैं, वे कोई भी योजना किसी भी वर्ग के विरोध में बना ही नहीं सकते। उन्होंने कहा कि कई दशकों से किसानों का शोषण होता रहा था। न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम फसलों को खरीद नहीं सकता। अच्छी योजनाओं का ​हमेशा विरोध होता है। विपक्षी दलों के लोग किसानों को गुमराह कर रहे है। किसान आंदोलन में खालिसतान के नारे लगाए जा रहे हैं। किसानों के लाभ के लिए क्रांति चल रही है। उन्होंने किसानों से कहा कि कृषि कानून के प्रति भ्रमित न हो।

विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि कानून बनाकर ऐतिहासिक काम किया है। इससे किसानों की आय 2022 तक दोगुना होगी। यह उसी दिशा में एक कदम है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के हजारों किसान इन विधेयकों का विरोध कर रहे हैं। इन्हें लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य और मंडियो के ख़त्म होने का डर जताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इससे खेती उद्योगपतियों के हाथों में चली जाएगी, लेकिन यह सभी बातें विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं की गुमराह करने वाली है।​ जिसे उत्तराखंड का किसान, खासकर हरिद्वार का किसान अच्छी तरह से समझता है। इन कानूनों से किसान अपनी उपज देश में कहीं भी, किसी भी व्यक्ति या संस्था को बेच सकते हैं। कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी मंडियों) के बाहर भी कृषि उत्पाद बेचने और खरीदने की व्यवस्था तैयार करना है। इसके जरिये सरकार एक देश, एक बाजार की व्यवस्था की ओर से सराहनीय कदम है।
विधायक देशराज कर्णवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन कृषि कानून लेकर आए, लेकिन पंजाब में कांग्रेस की सरकार ने किसानों को बरगलाकर अपनी दुकानें चलाने के लिए किसान आंदोलन के रूप में दिल्ली पहुंचा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष की दुकान बंद कर दी है।
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, संगठन महामंत्री अजेय, कुलदीप, जिलाध्यक्ष डॉ जयपाल सिंह चौहान, विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, स्वामी यतीश्वरानंद,  संजय गुप्ता, आदेश चौहान, सुरेश राठौर, देशराज कर्णवाल, दर्जाधारी सुशील चौहान आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *